--Advertisement--

भारत का मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला थोड़ी देर में, स्ट्राइकर रमनदीप की गैरमौजूदगी खलेगी

फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया समेत गुरुवार को बेल्जियम के खिलाफ होने वाले मैच में भी जीत दर्ज करनी होगी।

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2018, 06:25 PM IST
भारत के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने के प्रयास में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी। भारत के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने के प्रयास में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।
  • भारत ने इस टूर्नामेंट के अपने दोनों शुरुआती मुकाबले जीते थे, उसने पाकिस्तान और अर्जेंटीना का हराया था
  • ऑस्ट्रेलिया अपने तीनों मैच में हारा नहीं, उसने भारत और पाकिस्तान को हराया, जबकि बेल्जियम से ड्रॉ खेला
  • चैम्पियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 साल से नहीं जीत पाई है भारतीय टीम
  • 31वें मिनट में भारत के हरमनप्रीत सिंह और 43वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के जेक हरवेई को यलो कार्ड दिया गया

ब्रेडा (नीदरलैंड). हॉकी चैम्पियंस ट्राफी में बुधवार को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3-2 से हरा दिया। चैम्पियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह लगातार 7वीं हार है। भारत चैम्पियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार 2002 में जीता था। 3 सितंबर, 2002 को हुए उस मैच में भारत ने 3-2 से जीत हासिल की थी। इसके बाद 2003, 2005, 2012, 2014 में भारत को हार मिली। 2016 में लीग और फाइनल दोनों मुकाबले भारत कंगारुओं से हार गया था। 2004 में ऑस्ट्रेलिया ने चैम्पियंस ट्रॉफी नहीं खेली थी।

पहला गोलः ऑस्ट्रेलिया के लिए छठे मिनट में लैकलन शॉर्प ने फील्ड गोल किया।

दूसरा गोलः 11वें मिनट में भारत की ओर से वरुण कुमार ने एसवी सुनील के पास पर गेंद को ऑस्ट्रेलिया के गोल पोस्ट में पहुंचा दिया और टीम को बराबरी दिलाई।

तीसरा गोलः पहला क्वार्टर खत्म होने से पहले 14वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला। टॉम क्रेग ने इसे गोल में बदल कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में फिर आगे कर दिया। इस गोल को बचाने के लिए भारतीय कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने बहुत कोशिश की, लेकिन वे असफल रहे।

चौथा गोलः 33वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेंट मिट्टन ने गोल कर भारत के खिलाफ अपनी टीम को 3-1 से आगे कर दिया।

पांचवां गोलः चौथे क्वार्टर के आखिरी क्षणों 58वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला और हरमनप्रीत ने इसे गोल में बदल दिया।

दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों को मिले 2-2 पेनल्टी कॉर्नर

दूसरे क्वार्टर में भारत को गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन वह उनका लाभ उठाने में असफल रहा। 18वें मिनट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। लेकिन हरमनप्रीत के इस शॉट को कंगारू डिफेंस ने नाकाम कर दिया। 22वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला। लेकिन सुरेंदर कुमार के सतर्क प्रयास के कारण वे इसे गोल में नहीं बदल सके। 24वें मिनट में फिर भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। सरदार सिंह ने शॉट लिया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने मैच में बराबरी करने की उनकी कोशिश नाकाम कर दी। 28वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला। इस बार श्रीजेश पहले से ज्यादा सतर्क थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मंसूबों पर पानी फेर दिया। तीसरे क्वार्टर में 38वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि श्रीजेश और हरमनप्रीत के कारण ऑस्ट्रेलियाई इसे गोल में नहीं तब्दील कर सके। 59वें मिनट में भारत को फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडरों ने हरमनप्रीत के प्रयास को नाकाम कर दिया।

टीमेंः

भारतः हरमनप्रीत सिंह, दिलप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, सरदार सिंह, ललित उपाध्याय, पीआर श्रीजेश, वरुण कुमार, सुनील सोमरपेट, कंगुजम चिंगलेनसाना, विवेक प्रसाद, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनदीप सिंह, कृष्णा पाठक, बीरेंद्र लाकड़ा, अमित रोहिदास, रमनदीप सिंह।
ऑस्ट्रेलियाः टॉम क्रेग, एडी ओकेनडेन, जेक व्हीटन, टिम होवर्ड, एरन जालेवस्की, मैथ्यू स्वान, डेनियल बीएले, टेलर लवल, ट्रेंट मिट्टन, टिम ब्रांड, जेरेमी हेवर्ड, लैकलन शॉर्प, जेक हरवेई, जेरेमी एडवर्ड्स, जोहान डर्स्ट, ब्लेक गोवर्स, एरोन केलिनशिमडट, फ्लिन ओजिलवी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर पर शॉट लेते भारत के सरदार सिंह। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर पर शॉट लेते भारत के सरदार सिंह।
टूर्नामेंंट का उद्घाटन मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। - फाइल टूर्नामेंंट का उद्घाटन मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। - फाइल
30 जून को भारत का मेजबान नीदरलैंड से मैच होगा। 30 जून को भारत का मेजबान नीदरलैंड से मैच होगा।
india to face hockey world champion australia in  champions trophy hockey today
X
भारत के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने के प्रयास में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।भारत के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने के प्रयास में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर पर शॉट लेते भारत के सरदार सिंह।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर पर शॉट लेते भारत के सरदार सिंह।
टूर्नामेंंट का उद्घाटन मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। - फाइलटूर्नामेंंट का उद्घाटन मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। - फाइल
30 जून को भारत का मेजबान नीदरलैंड से मैच होगा।30 जून को भारत का मेजबान नीदरलैंड से मैच होगा।
india to face hockey world champion australia in  champions trophy hockey today
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..