--Advertisement--

महिला टी-20 एशिया कप: पाकिस्तान को हराकर भारत लगातार 7वीं बार फाइनल में पहुंचा

टूर्नामेंट में भारत की 5 मैच में ये चौथी जीत है। उसे केवल बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Dainik Bhaskar

Jun 09, 2018, 05:08 PM IST
भारत की दीप्ती शर्मा ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। भारत की दीप्ती शर्मा ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए।

  • पाकिस्तान के 6 विकेट 50 रन के भीतर ही गिर गए
  • मैच में दोनों टीम की तरफ से कोई छक्का नहीं लगा

कुआलालंपुर. महिला एशिया कप टी-20 के लीग मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया। भारतीय टीम लगातार 7वीं बार फाइनल में पहुंची है। महिला एशिया कप के 14 साल के इतिहास में भारतीय टीम हर बार फाइनल में पहुंची है और चैम्पियन बनी है। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 72 रन ही बना सकी। 73 रन के लक्ष्य को भारत ने 16.1 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। बांग्लादेश की टीम मलेशिया के खिलाफ आखिरी लीग मैच खेलेगी, जिसके बाद फाइनल में खेलनी वाली दूसरी टीम तय होगी।

हर बार फाइनल जीती है भारतीय टीम

- रिकॉर्ड 7वीं बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम ने अब तक टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है। इससे पहले हुए 6 फाइनल में वह 4 बार श्रीलंका और 2 बार पाकिस्तान को हरा चुका है।

साल विजेता उप-विजेता जगह
2004 भारत श्रीलंका कोलंबो, श्रीलंका
2005-06 भारत श्रीलंका कराची, पाकिस्तान
2006 भारत श्रीलंका जयपुर, भारत
2008 भारत श्रीलंका कुरुनेगाला, श्रीलंका
2012 भारत पाकिस्तान ग्वांगझू, चीन
2016 भारत पाकिस्तान बैंकॉक, थाईलैंड

शून्य पर आउट हुईं मिताली और दीप्ति

- लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर मिताली राज बिना खाते खोले अनम अमीन की गेंद पर पहले ही ओवर में आउट हो गईं। उनके बाद दीप्ति शर्मा भी शून्य पर पारी के तीसरे ओवर में अमीन का शिकार बनीं।

- दो विकेट गिरने के बाद स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े और टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। मंधाना 38 रन पर आउट हुईं। हरमनप्रीत ने 34 और अनुजा पाटिल शून्य रन पर नाबाद रहीं।

पाक की दो बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सकीं

- पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके 6 विकेट 50 रन के भीतर ही गिर गए। सिर्फ दो बल्लेबाज नाहिदा खान (18) और सना मीर (20) ही दहाई के आंकड़ें तक पहुंच सकीं।

- भारत की एकता बिष्ट ने 4 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट लिए। शिखा पांडेय, अनुजा पाटिल, पूनम यादव और दीप्ति शर्मा ने 1-1 विकेट लिया। सिर्फ झूलन गोस्वामी को कोई भी सफलता हाथ नहीं लगी।

संक्षिप्त स्कोर:

पाकिस्तान: 72/7, 20 ओवर। सना मीर 20 रन और नहीदा खान 18 रन। एकता बिष्ट 3 विकेट।

भारत: 75/3, 16.1 ओवर। स्मृति मंधाना 38 रन और हरमनप्रीत कौर 34 रन। अनम अमीन 2 विकेट।

स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की। स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की।
X
भारत की दीप्ती शर्मा ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए।भारत की दीप्ती शर्मा ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए।
स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की।स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..