बजरंग पुनिया वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे, भारत की 5 महिला पहलवान भी टॉप-10 में

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रीको रोमन कैटेगरी में कोई भी भारतीय पहलवान रैंकिंग में शामिल नहीं
  • बजरंग के अलावा भारत के चार और पुरुष पहलवान टॉप-20 में शामिल

खेल डेस्क. एशियाड और कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के बजरंग पुनिया अपने भार वर्ग में दुनिया के पहले नंबर के पहलवान बन गए हैं। ताजा वर्ल्ड रैंकिंग के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा भार वर्ग में वे टॉप पर पहुंच गए। बजरंग के 96 अंक हैं। इससे पहले वे तीसरे स्थान पर थे। हाल ही में हंगरी के बुडापेस्ट में हुई विश्व कुश्ची चैम्पियनशिप में बजंरग ने 65 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था।

1) बजरंग और दूसरे नंबर के पहलवान के बीच 30 अंक का अंतर

इस भार वर्ग में दूसरे नंबर पर क्यूबा के एलेजेंड्रो एनरिक वालडेस तोबियर हैं। उनके 66 अंक हैं। बजंरग ने पिछले महीने हुई विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में एलेजेंड्रो एनरिक वालडेस तोबियर को हराया था।

रूस के अखमद चाकेव 62 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। जापान के तोकुतो ओतोगुरो (56) चौथे और तुर्की के सेल्हातिन किलिसालायान (50) पांचवें नंबर पर हैं। 65 किग्रा भार वर्ग में बजरंग के अलावा टॉप-10 में कोई भारतीय नहीं है।

बजंरग के अलावा भारत के 10 और पहलवान अपने-अपने भार वर्ग में टॉप-20 में हैं। पुरुष फ्रीस्टाइल में संदीप तोमर 61 किग्रा में 14वें और 86 किग्रा में दीपक पुनिया 13वें नंबर पर हैं। 126 किग्रा में सुमित कुमार 13वें नंबर पर हैं। दीपक के 35 और सुमित के 32 अंक हैं। 

पुरुष फ्रीस्टाइल 61 किग्रा भार वर्ग में भारत के सोनबा तानाजी गोंगाने 12वें नंबर पर हैं। उनके 29 अंक हैं। इसके अलावा भारत का कोई भी पुरुष पहलवान टॉप-20 में शामिल नहीं है। ग्रीको रोमन की रैंकिंग में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ओर से जारी रैंकिंग सूची में भारत की पांच महिला पहलवान भी टॉप-10 में जगह बनाने में सफल रहीं। इस साल विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 57 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीतने वाली पूजा ढांडा छठे नंबर पर पहुंच गईं।

50 किग्रा भारत वर्ग में भारत की रितु फोगाट को 10वां स्थान हासिल हुआ। हांलांकि, 65 किग्रा भार वर्ग में रितु मलिक एक अंक कम होने के कारण टॉप-10 से बाहर हो गईं। वे 32 अंक के साथ 11वें नंबर पर हैं। 33 अंक के साथ स्वीडन की हिना कैटरीना 10वें नंबर पर हैं।

महिला फ्रीस्टाइल 59 किग्रा में भारत की सरिता देवी 7वें स्थान पर हैं। उनके 29 अंक हैं। 68 किग्रा में भारत की नवजोत कौर और 76 किग्रा वर्ग में किरन कुमारी नौवें नंबर पर हैं। नवजोत के 32 और किरन के 37 अंक हैं। नवजोत कौर 65 किग्रा भार वर्ग में 18वें नंबर पर हैं।