• Hindi News
  • Breaking News
  • भारतीय बास्केटबाल भविष्य में बहुत प्रगति कर सकता है : ब्रुक लोपेज
--Advertisement--

भारतीय बास्केटबाल भविष्य में बहुत प्रगति कर सकता है : ब्रुक लोपेज

भारतीय बास्केटबाल भविष्य में बहुत प्रगति कर सकता है : ब्रुक लोपेज

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 05:45 PM IST
भारतीय बास्केटबाल भविष्य में बहुत प्रगति कर सकता है : ब्रुक लोपेज
भारतीय बास्केटबाल भविष्य में बहुत प्रगति कर सकता है : ब्रुक लोपेज

नोएडा, 2 मई (आईएएनएस)। अमेरिका की शीर्ष बास्केटबाल लीग नेशनल बास्केटबाल एसोसियशन (एनबीए) में लॉस एंजेलिस लेकर्स से खेलने वाले ब्रुक लोपेज का मानना है कि भविष्य में भारतीय बास्केटबाल प्रगति कर सकता है।
ब्रुक लोपेज रविवार को यहां रिलायंस फाउंडेशन जूनियर एनबीए नेशनल फाइनल्स में जीत दर्ज करने वाली टीमों को पुरस्कृत करने आए थे। उन्होंने बेंगलुरू की महिला और दिल्ली की पुरुष टीम को पुरस्कार दिए। यह दोनों टीमें इसी साल अमेरिका के ओरलैंडो शहर में सात से 12 अगस्त तक होने वाले जूनियर एनबीए वल्र्ड चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।
लोपेज ने आईएएनएस को दिए साक्षात्कार में कहा, ""मैंने यहां बच्चों को खेलते हुए देखा और मुझे उनके अंदर का उत्साह देखकर बहुत खुशी हुई। बच्चों ने शानदार खेल दिखाया जो यह दर्शाता है कि इनके अंदर बड़े स्तर पर खेलने का माद्दा है। इस तरह के कार्यक्रमों से जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी जिससे भारतीय बास्केटबाल भविष्य में बहुत प्रगति कर सकता है।""
लोपेज ने कहा, ""यहां बच्चों ने जिस तरह का खेले दिखाया है उससे मुझे नहीं लगता कि वह ओरलैंडो में होने वाले टूर्नामेंट में दूसरे देश की टीमों के सामने खेलने से डरेंगे। अगर वह एकजुट होकर खेलें और खेल का आनंद उठाएं, तो वे किसी भी टीम को हरा सकते हैं""
यह पूछे जाने पर कि क्या भारत में भी एनबीए की तरह एक बास्केटबाल लीग होनी चाहिए, लोपेज ने कहा, ""यह एक सपने के सच होने जैसा है। एनबीए जैसी लीग के भारत में शुरू होने से बहुत सारे खिलाड़ियों को मौका मिलेगा और वैश्विक स्तर पर भी भारतीय बास्केटबाल को एक पहचान मिलेगी। भारत में एनबीए जैसी लीग बास्केटबाल को वही पहचान दिलाएगी जो अमेरिका में एमएलएस ने फुटबाल को दिलाई है।""
लोपेज ने कहा कि भारत में स्कूल स्तर से ही बास्केटबाल को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ""यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि जूनियर एनबीए ने इस तरह का कार्यक्रम बनाया है जिससे बच्चों को खेलने का मौका मिल रहा है। इससे स्कूल में भी बच्चों को यह खेल खेलने का मौका मिलेगा जो बहुत अच्छी बात है और मुझे लगता है कि इसी तरह के कार्यक्रमों से जमीनी स्तर पर आप बास्केटबाल को बढ़ावा दे सकते हैं।""
लोपेज एनबीए के इस सत्र में लॉस एंजेलिस लेकर्स से खेले, लेकिन उनकी टीम टूर्नामेंट के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। लेकर्स वही टीम है जिसमें बास्केटबाल के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायन खेला करते थे। लोपेज ने माना कि ब्रायन के जाने के बाद टीम की उनकी कमी तो खली है लेकिन टीम लगातार सुधार भी कर रही है।
लोपेज ने कहा, ""मैं समझता हूं कि अगर इस सत्र में हमारे खिलाड़ी चोटिल नहीं हुए होते, तो हम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब होते। हम अगले सत्र के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और हमारे युवा खिलाड़ियों को भी इस सत्र में काफी अनुभव मिला जिसका लाभ हमें भविष्य में निश्चित रूप से मिलेगा।""
--आईएएनएस
X
भारतीय बास्केटबाल भविष्य में बहुत प्रगति कर सकता है : ब्रुक लोपेज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..