Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Benefits-Of-Swimming

सिर्फ 15 मिनट की स्विमिंग रख सकती है आपको स्ट्रेस से दूर

जिंदगी में कई तरह की टेंशन होती है। जिससे हम तनाव में रहते है और किसी भी काम को बेहतर तरीके से नहीं कर पाते।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 12, 2018, 06:37 PM IST

    जिंदगी में कई तरह की टेंशन होती है। जिससे हम तनाव में रहते है और किसी भी काम को बेहतर तरीके से नहीं कर पाते। तैरने से तनाव में राहत मिलती है और आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। इससे आपके पूरे शरीर की एक्‍सरसाइज हो जाती है, इसलिए स्‍वीमिंग कई मामालों में जिम से भी बेहतर है।जानते स्वीमिंग के बेनीफिट-

    ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है

    तैरने से शरीर का रक्‍त संचार बढ़ता है और आपको तनाव व दर्द से राहत मिलती है। रक्‍त संचार बढ़ने से आप चुस्‍त रहते हैं और किसी भी काम को ज्‍यादा मन लगाकर करते हैं।

    मसल्‍स बढ़ाने में कारगर

    आप रोज स्‍वीमिंग करते हैं तो आपको कोई और व्‍यायाम करने की जरूरत नहीं होती। स्‍वीमिंग आपकी मांसपेशियां बढ़ती हैं और मजबूत भी होती हैं। तैरने के दौरान जमीन पर व्‍यायाम की तुलना में 12 गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है। तैरने से आपके शरीर के जोड़ मजबूत होते हैं।

    गठिया रोग से बचाव

    रोज तैरने से आपके शरीर के जोड़ मजबूत होते हैं। जोड़ मजबूत होने से आपको भविष्‍य में गठिया संबंधी परेशानी होने का खतरा कम होता है।

    शरीर में लचीलापन बढ़ता है

    बॉडी में ज्‍यादा से ज्‍यादा लचीलापन लाने के लिए काफी लोग जिम और कई प्रकार के व्‍यायामों का सहारा लेते हैं। तैरना एक ऐसा व्‍यायाम है जिससे आपके शरीर के हर हिस्‍से में लचीलापन बना रहता है।

    दिल मजबूत होता है

    स्‍वीमिंग एक प्रकार की एरोबिक एक्‍सरसाइज है और इससे आपके दिल की मांशपेशियां मजबूत होती हैं। कई शोधों से यह भी सामने आया है कि प्रतिदिन आधे घंटे तक स्‍वीमिंग करने से महिलाओं को कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा 30 से 40 फीसदी तक कम हो जाता है।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: sirf 15 mint ki sviminga rkh skti hai aapko stres se dur
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)
    Reader comments

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×