--Advertisement--

विश्व कपः 60 साल बाद शुरुआती मुकाबले में जीता स्वीडन, दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया

स्वीडन का यह 12वां विश्व कप है। वह अब तक 2 बार तीसरे (1950 और 1994) स्थान पर रहा है।

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2018, 09:15 AM IST
दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैच में पेनल्टी को गोल में बदलते स्वीडन कप्तान ग्रानक्विस्ट। दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैच में पेनल्टी को गोल में बदलते स्वीडन कप्तान ग्रानक्विस्ट।

  • 1998 में मैक्सिको से हारने के बाद दक्षिण कोरिया पहली बार शुरुआती मैच हारा
  • इससे पहले स्वीडन विश्व कप में पिछले 7 मैच में एक भी नहीं जीत सका था
  • दक्षिण कोरिया सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप खेलने वाली एशियाई टीम बन गई है

निझमी नोवगोरोड. विश्व कप में 5वें दिन ग्रुप एफ के मैच में सोमवार को स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से हरा दिया। स्वीडन ने विश्व कप में 60 साल बाद अपने पहले मैच में जीत हासिल की। टीम का एकमात्र गोल 65वें मिनट में कप्तान ग्रानक्विस्ट की पेनल्टी के जरिए आया। दक्षिण कोरिया के फाउल के बाद स्वीडन ने रेफरी से वीएआर (वीडियो असिस्टेंट रेफरल) की मांग की थी। वीएआर में स्वीडन को पेनल्टी मिली और ग्रानक्विस्ट ने खुद जिम्मेदारी लेते हुए टीम को बढ़त दिलाई।

पास एक्यूरेसी में स्वीडन सिर्फ 5% आगे

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड फाउल
स्वीडन 15 6 52% 422 83% 1 20
दक्षिण कोरिया 5 5 48%

353

78%

2 23


दक्षिण कोरिया से एक भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं हारा स्वीडन

- स्वीडन ने 1958 के बाद विश्व कप में पहली बार अपना शुरुआती मैच जीता है। 1958 में उसने मैक्सिको को 3-0 से हराया था।

- 24वीं रैंकिंग वाली स्वीडन का एशिया की किसी टीम से यह दूसरा मुकाबला था। दोनों ही मुकाबले उसके पक्ष में रहे। इससे पहले उसने 1994 में राउंड-16 के मैच में सऊदी अरब के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज की थी।

- स्वीडन-दक्षिण कोरिया के बीच अब तक कुल 5 मैच हुए। इनमें स्वीडन कोई नहीं हारा। स्वीडन ने 3 जीते, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

- विश्व कप में स्वीडन का यह 10वां मैच है, जिसमें वह अपराजेय रहा। उसने इन 10 में से 4 मैच जीते, जबकि 6 मुकाबले ड्रा कराए। आखिरी बार उसे 1990 में कोस्टा रिका के खिलाफ 1-2 से हार मिली थी।

2002 में दक्षिण कोरिया ने सेमीफाइनल खेला था
- वर्ल्ड रैंकिंग में 55वें नंबर पर काबिज दक्षिण कोरिया का यह 10वां विश्व कप है। उसका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 2002 में था, जब उसने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। वह 7 बार ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाया है। कोरिया 2010 के बाद से विश्व कप में एक भी मैच नहीं जीत सका। 2010 में उसने ग्रीस को 2-0 से हराया था। उसके बाद से 6 मैच खेले, जिनमें 4 में वह हार गया, जबकि 2 को ड्रॉ कराने में सफल रहा।

टीमेंः
स्वीडनः शुरुआती एकादशः
ओलसेन (गोलकीपर), लस्टिंग, ग्रानक्विस्ट (कप्तान), अगस्टिनसन, लार्सन, एकदाल, बर्ग, फोर्सबर्ग, क्लेसन, जैनसन, तोईवोनेन।
रिजर्वः ओल्ससन, गुइदेती, जोहानसन, सेवनसन, हेलैंडर, हिल्जमार्क, क्राफ्ट, रोहडेन, दुर्माज, किएसे थेलिन, नोर्डफेल्डट, लिनडेलोफ।

दक्षिण कोरियाः शुरुआती एकादशः एचडब्ल्यू जो (गोलकीपर), वाई ली, जेएच पार्क, एचएम सन, एसडब्ल्यू किम, एचसी ह्वांग, जेसी कू, की सुंगयेंग, जेएस ली, वाईजी किम, एचएस जांग।
रिजर्वः एसजी किम, एसएच जुंग, बीएस ओह, वाईएस युन, एसजे जू, एसडब्ल्यू ली. एमडब्ल्यू किम, सी होंग, डब्ल्यूवाई जुंग, एसएम मून, जेएच किम।

18 जून को हुए अन्य मैच के नतीजे

- ग्रुप जी में बेल्जियम ने पनामा को 3-0 से हराया।

- ग्रुप एफ में स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया।

19 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
कोलंबिया v/s जापान एच मोरदोविया एरिना शाम 5:30 बजे
पोलैंड v/s सेनेगल एच स्पार्टक स्टेडियम शाम 8:30 बजे
मिस्र v/s रूस सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम रात 11:30 बजे
स्वीडन के लिए ग्रानक्विस्ट ने 65वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला। स्वीडन के लिए ग्रानक्विस्ट ने 65वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला।
दक्षिण कोरिया के पार्क जू-हो 29वें मिनट में हेडर का प्रयास करने के दौरान घायल हो गए। उन्हें मैदान से स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया। दक्षिण कोरिया के पार्क जू-हो 29वें मिनट में हेडर का प्रयास करने के दौरान घायल हो गए। उन्हें मैदान से स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया।
स्वीडन के खिलाफ मैच के दौरान गेंद को रोकते दक्षिण कोरिया के डिफेंडर किम योंग-ग्वान (बाएं)। स्वीडन के खिलाफ मैच के दौरान गेंद को रोकते दक्षिण कोरिया के डिफेंडर किम योंग-ग्वान (बाएं)।
अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे दक्षिण कोरियाई टीम के प्रशंसक। अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे दक्षिण कोरियाई टीम के प्रशंसक।
अपनी टीम का समर्थन करने के लिए स्वीडन के फुटबॉल प्रशंसक भी रूस पहुंचे हैं। अपनी टीम का समर्थन करने के लिए स्वीडन के फुटबॉल प्रशंसक भी रूस पहुंचे हैं।
X
दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैच में पेनल्टी को गोल में बदलते स्वीडन कप्तान ग्रानक्विस्ट।दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैच में पेनल्टी को गोल में बदलते स्वीडन कप्तान ग्रानक्विस्ट।
स्वीडन के लिए ग्रानक्विस्ट ने 65वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला।स्वीडन के लिए ग्रानक्विस्ट ने 65वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला।
दक्षिण कोरिया के पार्क जू-हो 29वें मिनट में हेडर का प्रयास करने के दौरान घायल हो गए। उन्हें मैदान से स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया।दक्षिण कोरिया के पार्क जू-हो 29वें मिनट में हेडर का प्रयास करने के दौरान घायल हो गए। उन्हें मैदान से स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया।
स्वीडन के खिलाफ मैच के दौरान गेंद को रोकते दक्षिण कोरिया के डिफेंडर किम योंग-ग्वान (बाएं)।स्वीडन के खिलाफ मैच के दौरान गेंद को रोकते दक्षिण कोरिया के डिफेंडर किम योंग-ग्वान (बाएं)।
अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे दक्षिण कोरियाई टीम के प्रशंसक।अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे दक्षिण कोरियाई टीम के प्रशंसक।
अपनी टीम का समर्थन करने के लिए स्वीडन के फुटबॉल प्रशंसक भी रूस पहुंचे हैं।अपनी टीम का समर्थन करने के लिए स्वीडन के फुटबॉल प्रशंसक भी रूस पहुंचे हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..