फीफा वर्ल्ड कपः उद्घाटन समारोह थोड़ी देर में, रूस और सऊदी अरब के बीच होगा पहला मुकाबला / फीफा वर्ल्ड कपः उद्घाटन समारोह थोड़ी देर में, रूस और सऊदी अरब के बीच होगा पहला मुकाबला

फुटबॉल विश्व कप के 88 साल के इतिहास में मेजबान टीम उद्घाटन मैच नहीं हारी है।

DainikBhaskar.com

Jun 14, 2018, 06:53 PM IST
गजिन्स्की ने फीफा वर्ल्ड कप 2018 गजिन्स्की ने फीफा वर्ल्ड कप 2018

  • फीफा के मुताबिक, उद्घाटन मैच देखने के लिए लुझनिकी स्टेडियम में 78,011 दर्शक थे
  • फुटबॉल विश्व कप 32 दिन तक चलेगा, 11 शहर के 12 स्टेडियम में 64 मुकाबले होंगे

मॉस्को. रूस में गुरुवार को 21वें फुटबॉल विश्व कप की शुरुआत हुई। लुझनिकी स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 8 बजे उद्घाटन समारोह शुरू हुआ। इसके बाद पहला मैच रूस और सऊदी अरब के बीच खेला गया। ग्रुप ए की टीम रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से हराया। इस जीत के साथ ही उसके 3 अंक हो गए। विश्व कप के 88 साल के इतिहास में उद्घाटन मुकाबलों की ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 1934 में इटली ने अमेरिका को 7-1 के अंतर से हराया था। रूस की जीत के साथ ही फुटबॉल विश्व कप के 88 साल के इतिहास में मेजबान देश के उद्घाटन मैच नहीं हारने का सिलसिला जारी रहा। मेजबान रूस की रैंकिंग 70 और सऊदी अरब की 67 है। दो सबसे कम रैंकिंग वाली टीमों के बीच पहली बार विश्व कप का उद्घाटन मैच हुआ।

इस विश्व कप का पहला गोल करने वाले खिलाड़ी बने गजिन्स्की

रूस की तरफ से गोल किसने किया कब किया
पहला गजिन्स्की 12वें मिनट
दूसरा चेरीसेव 43वें मिनट
तीसरा डिज्यूबा 71वें मिनट
चौथा चेरीसेव 91वें मिनट
पांचवां गोलोविन 94वें मिनट

- गजिन्स्की और चेरीसेव का यह पहला अंतरराष्ट्रीय गोल है।

- चेरीसेव वर्ल्ड कप के पहले मैच में गोल करने वाले पहले सबस्टीट्यूट खिलाड़ी बने। 24वें मिनट में उन्हें चोटिल एलेन जेगोव की जगह उतारा गया था। उनके बाद सबस्टीट्यूट के तौर पर आए डिज्यूबा ने भी गोल किया।

रूस के खिलाड़ियों ने कुल 118 किमी की दूरी तय की

टीम बॉल पोजिशन पासिंग एक्यूरेसी कॉर्नर तय की गई कुल दूरी
रूस 41% 76% 6 118 किलोमीटर
सऊदी अरब 59% 86% 2 105 किलोमीटर

21 मिनट चला उद्घाटन समारोह, पॉप स्टार रॉबी विलियम्स ने दी प्रस्तुति

- 21 मिनट के उद्घाटन समारोह में 32 जोड़ों ने 32 देशों की जर्सी पहनकर मार्च किया। स्पेन के पूर्व कप्तान कैसिलास ट्रॉफी लेकर मैदान पर आए। ब्राजील के पूर्व कप्तान रोनाल्डो ने शुभंकर जाबिवाका के साथ फुटबाॅल खेला। इंग्लैंड के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स, सिंगर जुआन डिएगो फ्लोरेज, स्पेन के ओपेरा सिंगर प्लासिडो डोमिगो और रूसी ओपेरा सिंगर गरीफुल्लिना समेत 500 कलाकारों ने प्रस्तुति दी।

- सेहत ठीक नहीं होने के कारण ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले समारोह में शामिल नहीं हो सके।

- इसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने समारोह को संबोधित किया। फीफा अध्यक्ष जियानी इंफेंटीनो ने वर्ल्ड कप शुरू होने की आधिकारिक घोषणा की।

- इस समारोह और मैच के दौरान सुरक्षा में 30 हजार जवान तैनात थे। लड़ाकू विमानों की टुकड़ी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार थी।

X
गजिन्स्की ने फीफा वर्ल्ड कप 2018 गजिन्स्की ने फीफा वर्ल्ड कप 2018
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना