--Advertisement--

पोग्बा के गोल से फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया, विश्व कप में पहली बार हुआ वीएआर का इस्तेमाल

फ्रांस ने पिछले विश्व कप में भी अपने अभियान की शुरुआत होंडुरास पर 3-0 की जीत के साथ की थी।

Dainik Bhaskar

Jun 17, 2018, 02:10 AM IST
गोल करते फ्रांस के कप्तान पॉल पोग्बा (नीली जर्सी)। गोल करते फ्रांस के कप्तान पॉल पोग्बा (नीली जर्सी)।

  • 6 मिनट के भीतर फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया को 1-1 पेनाल्टी मिली
  • ऑस्ट्रेलिया के अरजानी इस विश्व कप के सबसे युवा खिलाड़ी बने
  • इस जीत से फ्रांस की नॉकआउट दौर में पहुंचने की संभावना बढ़ी

कजान. फुटबॉल विश्व कप में ग्रुप सी के पहले मैच में फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया। मैच के पहले 2 गोल पेनाल्टी पर किए गए। फ्रांस की ओर से एंटोनी ग्रीजमैन (58वें) और पॉल पोग्बा (81वें) और ऑस्ट्रेलिया के लिए जेडिनाक (63वें मिनट) ने गोल किए। पहली पेनाल्टी के लिए वीएआर (वीडियो असिस्टेंट रेफरल) की मदद ली गई। विश्व कप में पहली बार वीएआर का इस्तेमाल किया गया। वीएआर की सुविधा इस बार से ही शुरू की गई है। फ्रांस 2002 में सेनेगल के हाथों मिली हार के बाद से विश्व कप में अपना शुरुआती मुकाबला नहीं हारा है।

पहला गोलः 55वें मिनट में फ्रांस ने वीएआर (वीडियो असिस्टेंट रेफरल) लिया। 56वें मिनट में वीएआर ने फ्रांस के पक्ष में पेनाल्टी दी। इसके बाद 58वें मिनट में फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन ने अपनी टीम और मैच का पहला गोल किया।

दूसरा गोलः 61वें मिनट में गोलपोस्ट एरिया में फ्रांस के उमिती के हाथ में गेंद लगी। इस पर रेफरी ने ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी दी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पेनाल्टी स्पेशलिस्ट जेडिनाक ने गेंद को फ्रांस को गोलपोस्ट में पहुंचा दिया।

तीसरा गोलः 81वें मिनट में फ्रांस के मिडफील्डर और कप्तान पॉल पोग्बा गेंद को बॉक्स तक लेकर आए। इसके बाद उन्होंने गेंद को गोलपोस्ट की ओर उछाला। गेंद ऑस्ट्रेलिया के गोली मैथ्यू रेयान के बगल से निकलते हुए गोलपोस्ट में चली गई।

टर्निंग प्वाइंटः 80 मिनट तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं। इस दौरान गिरुड ने गेंद पोग्बा को पास की। पोग्बा ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडरों को छकाते हुए गेंद को बॉक्स तक ले गए और गोल किया। इसके साथ ही उन्होंने अपनी टीम की जीत का रास्ता पक्का किया।

- इससे पहले 63वें मिनट में मैच में पहला बदलाव किया गया। ऑस्ट्रेलिया ने एंड्रयू नाबोट की जगह टॉमी जूरिक को मैदान पर भेजा। 70वें मिनट में फ्रांस ने एंटोनी ग्रीजमैन की जगह गिरुड और और डेम्बेले की जगह फकीर और 78वें मिनट में टोलिसो की जगह मतुदी को मैदान में उतारा। ऑस्ट्रेलिया ने 84वें मिनट में रॉबी क्रूसे की जगह डेनियल अरजानी को उतारा। मैदान में उतरते ही वे इस विश्व कप के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए।

फ्रांस को मिले 5 कॉर्नर

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास
फ्रांस 13 5 53% 486
ऑस्ट्रेलिया 4 1 48% 392

4 खिलाड़ियों को दिखाए गए येलो कार्ड
- रेफरी ने मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के 3 और फ्रांस के 1 खिलाड़ी को येलो कार्ड दिखाया। रेफरी ने ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू लेकी को 13वें, रिसडन को 57वें, बेहिच को 87वें और फ्रांस के कोरेंटिन टोलिसो को 76वें मिनट में येलो कार्ड दिखाया।

फ्रांस ने विश्व कप के 60 में से 29 मैच जीते

- फ्रांस ने विश्व कप में 60 मैच खेले हैं। इनमें से उसे 29 में जीत और 19 में हार मिली, जबकि 12 को ड्रॉ कराने में सफल रही। ऑस्ट्रेलिया चौथी बार विश्व कप में उतरा है। उसने सबसे अच्छा प्रदर्शन 2006 में किया था, तब वह आखिरी-16 में जगह बनाने में सफल रहा था।

- ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप में कुल 14 मैच खेले हैं, इनमें से वह सिर्फ 2 में जीती और 9 में हारी है। 3 मैच का परिणाम नहीं निकला। उसने पहली बार 2006 में जापान को 2-1 से और दूसरी बार 2010 में सर्बिया को 2-1 से हराया था।
- ओवरऑल बात करें तो फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया की टीमें कुल 5 बार मैदान में भिड़ीं। इनमें से फ्रांस 3 और ऑस्ट्रेलिया एक मैच जीतने में सफल रहा। एक मैच ड्रॉ रहा। ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैच में 3, जबकि फ्रांस ने 10 गोल किए।

रविवार को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
क्रोएशिया v/s सर्बिया समारा एरिना शाम 5:30 बजे
जर्मनी v/s मेक्सिको एफ लुझनिकी स्टेडियम शाम 8:30 बजे
ब्राजील v/s स्विटजरलैंड रोस्तोव एरिना रात 11:30 बजे
पेनाल्टी मिलने के बाद फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाते हुए। पेनाल्टी मिलने के बाद फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाते हुए।
फ्रांस के गोल करने के 3 मिनट बाद ही ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी मिली। ऑस्ट्रेलिया के मिले जेडिनाक ने इस मौके को भुनाने में कोई गलती नहीं की। फ्रांस के गोल करने के 3 मिनट बाद ही ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी मिली। ऑस्ट्रेलिया के मिले जेडिनाक ने इस मौके को भुनाने में कोई गलती नहीं की।
ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडर ट्रेंट सेंसबरी के शॉट को रोकते फ्रांस के गोलकीपर। ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडर ट्रेंट सेंसबरी के शॉट को रोकते फ्रांस के गोलकीपर।
फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया मैच में अपनी-अपनी टीमों का उत्सावर्द्धन करने पहुंचे फुटबॉल प्रशंसक। फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया मैच में अपनी-अपनी टीमों का उत्सावर्द्धन करने पहुंचे फुटबॉल प्रशंसक।
X
गोल करते फ्रांस के कप्तान पॉल पोग्बा (नीली जर्सी)।गोल करते फ्रांस के कप्तान पॉल पोग्बा (नीली जर्सी)।
पेनाल्टी मिलने के बाद फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाते हुए।पेनाल्टी मिलने के बाद फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाते हुए।
फ्रांस के गोल करने के 3 मिनट बाद ही ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी मिली। ऑस्ट्रेलिया के मिले जेडिनाक ने इस मौके को भुनाने में कोई गलती नहीं की।फ्रांस के गोल करने के 3 मिनट बाद ही ऑस्ट्रेलिया को पेनाल्टी मिली। ऑस्ट्रेलिया के मिले जेडिनाक ने इस मौके को भुनाने में कोई गलती नहीं की।
ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडर ट्रेंट सेंसबरी के शॉट को रोकते फ्रांस के गोलकीपर।ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडर ट्रेंट सेंसबरी के शॉट को रोकते फ्रांस के गोलकीपर।
फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया मैच में अपनी-अपनी टीमों का उत्सावर्द्धन करने पहुंचे फुटबॉल प्रशंसक।फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया मैच में अपनी-अपनी टीमों का उत्सावर्द्धन करने पहुंचे फुटबॉल प्रशंसक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..