Hindi News »Food »Kitchen Tips» How Stop Hair Loss Naturally

बारिश में बाल झड़ने से रोकते हैं ये 5 फूड

बरसात के मौसम में बालों के झड़ने की पॉब्लम ऐसे करें दूर ।

DainiKBhaskar.com | Last Modified - Jun 11, 2018, 03:24 PM IST

    बरसात के मौसम में बालों के झड़ने की पॉब्लम आम होती है हम आपको बतातें है। सस्ते और आसान तरीके से उपलब्ध खाने-पीने की चीज़ों की मदद से रोका जा सकता है।सबसे पहला उपाय दही- दही में मिनरल्स और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया भरपूर होता है। इसे रायता के रूप में या छाछ या लस्सी के रूप में पी सकते हैं। दही आपके बालों के लिए फायदा करता है।

    दूसरा थोड़े-से नारियल के तेल में मेथी के दाने डालकर गर्म करें, ठंडा होने के बाद इससे अपने सिर की मालिश करें और रातभर लगा रहने दें। हार्मोन्स की वजह से बालों के झड़ने की समस्याओं में मेथी दाने सुधार करते हैं।

    तीसरा उपाय-अलिव के बीजों को नारियल और घी के साथ मिलाकर लड्डू बनाकर खाएं। किमोथेरेपी के कारण बालों को होनेवाले नुकसान से भी अलिव सुरक्षा देता है।


    चौथा उपाय जायफल-दूध में चुटकीभर जायफल एलीव के बीजों के साथ मिलाएं और उसे रात में पीएं। इन बीजों में मौजूद विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम बालों के झड़ने और तनाव से राहत दिलाता है।


    पांचवा उपाय हल्दी- हल्दीवाला दूध खांसी और ठंड के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। ये आपकी रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है और आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: baarish mein baal jhdene se rokte hain ye 5 fud
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Kitchen Tips

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×