--Advertisement--

क्रिकेट के 90 फीसदी प्रशंसक भारतीय उपमहाद्वीप में, 92% लोग टी-20 को करते हैं पसंद- आईसीसी का सर्वे

95 प्रतिशत लोग 50 ओवर के विश्व कप और टी-20 विश्व कप को पसंद कर रहे हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2018, 09:02 PM IST
ICC Survey: 90% Cricket Lovers are Indian, 92% People Like T-20 Cricket

  • आईसीसी के 104 में से 77 सदस्य देश आईसीसी इवेंट्स में या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट किसी न किसी स्तर पर खेलते हैं
  • 104 में से 27 देश सिर्फ घरेलू स्तर पर क्रिकेट खेलते हैं और 77 में से 41 देश केवल टी-20 में सक्रिय हैं

दुबई. आईसीसी ने दुनिया भर में क्रिकेट को लेकर एक सर्वे कराया है। इस सर्वे में सामने आया है कि क्रिकेट के सबसे ज्यादा 90 फीसदी प्रशंसक भारतीय उपमहाद्वीप (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका) से आते हैं। वहीं, दुनिया भर में सबसे ज्यादा 92 फीसदी लोग क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट टी-20 को पसंद करते हैं। सर्वे 12 सदस्य देशों के अलावा चीन और अमेरिका में भी किया गया है। इसके अनुसार क्रिकेट को चाहने वाले फैंस 16 से 69 साल की आयु वर्ग के हैं और दुनिया भर में क्रिकेट को चाहने वालों की औसत उम्र 34 साल है।

87 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि ओलंपिक में शामिल हो टी-20 क्रिकेट

आईसीसी ने क्रिकेट के विकास को समझने के लिए ये सर्वे कराया है। इसके माध्यम से आईसीसी को इस खेल के वैश्विक विकास के लिए आगे की रणनीति पर काम करने में मदद मिलेगी। वहीं, करीब 87 प्रतिशत लोगों का ये मानते हैं कि क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए। रिपोर्ट को इस सप्ताह के आखिर में डबलिन में होने वाले आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में सार्वजनिक किया जा सकता है। सर्वे में यह भी बताया गया है कि 68 प्रतिशत प्रशंसक महिला क्रिकेट देखने में रूचि रखतीं हैं जबकि 65 प्रतिशत महिला विश्व कप में रूचि लेती हैं। इसके अलावा करीब 70 प्रतिशत प्रशंसक चाहते हैं कि महिला क्रिकेट का ज्यादा से ज्यादा प्रसारण हो।

टेस्ट क्रिकेट को पसंद करते हैं 70 प्रतिशत लोग
- आईसीसी के सर्वे से पता चला है कि टी-20 के बाद करीब 88 प्रतिशत लोगों की वनडे को पसंद करते हैं। 95 प्रतिशत लोग 50 ओवर के विश्व कप और टी-20 विश्व कप को पसंद कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि प्रशंसक केवल टी-20 और वनडे को ही पसंद करते हैं। सर्वे में शामिल 19,000 से अधिक लोगों में से करीब 70 प्रतिशत (16 से 69 उम्र की आयु वाले) टेस्ट क्रिकेट को भी पसंद करते हैं।

- आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने सर्वे को लेकर कहा, "पहली बार खेल में वैश्विक रिसर्च किया गया है। ये सर्वे 16 से 69 साल के बीच किया गया, जिसकी औसत आयु 34 वर्ष है। एक अरब से अधिक प्रशंसकों के साथ निस्संदेह ये खेल एक रोमांचक और मजबूत स्थिति में है।"

वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे और टी-20 में तीसरे स्थान पर है। वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे और टी-20 में तीसरे स्थान पर है।
टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर एक पर है। टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर एक पर है।
X
ICC Survey: 90% Cricket Lovers are Indian, 92% People Like T-20 Cricket
वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे और टी-20 में तीसरे स्थान पर है।वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे और टी-20 में तीसरे स्थान पर है।
टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर एक पर है।टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर एक पर है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..