--Advertisement--

KKR Vs RR:फाइनल की दौड़ में बनी रहेगी जीतने वाली टीम; ईडन में केकेआर का सक्सेस रेट 61%

पहले ही सीजन में आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स ने 2 साल बाद टूर्नामेंट में वापसी की है।

Dainik Bhaskar

May 23, 2018, 02:34 PM IST
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates

  • बारिश के चलते मंगलवार को दोनों टीमें अभ्यास नहीं कर सकीं। हालांकि बुधवार को बारिश की संभावना 20% है
  • गौतम गंभीर की अगुआई में कोलकाता नाइटराइडर्स 2012 और 2014 में आईपीएल चैम्पियन रह चुकी है
  • इस सीजन में केकेआर पिछले 3, जबकि राजस्थान रॉयल्स पिछले 5 में से 4 मुकाबले जीतने में सफल रही है

कोलकाता. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन के एलिमिनेटर यानी करो या मरो के मुकाबले में बुधवार को ईडन गार्डंस स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें आमने-सामने होंगी। यह मैच करो या मरो का इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि इसमें हारने वाली टीम की टूर्नामेंट में चुनौती खत्म हो जाएगी। वहीं जीतने वाली टीम शुक्रवार को होने वाले दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। हालांकि आंकड़े बताते हैं कि राजस्थान के लिए कोलकाता को हराना पहाड़ पर चढ़ने जैसा है।

ईडन गार्डंस में 67 में से 41 मैच केकेआर ने जीते
- आईपीएल में केकेआर और राजस्थान ने एकदूसरे के खिलाफ 18 मैच खेले हैं। इसमें राजस्थान 9 और केकेआर 8 मैच जीतने में सफल रहा है। एक मैच रद्द हो गया।
- हालांकि, ईडन गार्डंस में केकेआर का पलड़ा भारी रहा है। यहां दोनों के बीच 7 मुकाबले हुए। इनमें से 5 में कोलकाता और 1 में राजस्थान जीती। एक मैच रद्द रहा।
- राजस्थान रॉयल्स ने ईडन गार्डंस में कुल 8 मैच खेले हैं। इनमें से वह सिर्फ 1 में ही जीत का स्वाद चख सकी, जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच रद्द कर दिया गया।
- ईडन गार्डंस में हुए आईपीएल के कुल मुकाबलों की बात करें तो यहां भी परिणाम केकेआर के पक्ष में है। केकेआर ने ईडन गार्डंस में अब तक 67 मैच खेले हैं। इनमें से 41 जीते और 23 हारे हैं। यानी 61 फीसदी मुकाबलों में जीत का सेहरा उसके सिर ही बंधा है।

इस सीजन में कोलकाता दोनों बार राजस्थान से जीता
- टूर्नामेंट के इस सीजन में राजस्थान और कोलकाता के बीच 2 मैच हुए। दोनों में दिनेश कार्तिक की अगुआई वाली कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने जीत दर्ज की।
- केकेआर और रॉयल्स में पहला मुकाबला 18 अप्रैल को जयपुर में हुआ था। इसमें केकेआर 7 विकेट से जीता।
- दूसरा मैच 15 मई को ईडन गार्डंस में खेला गया। अंजिक्य रहाणे की अगुआई वाले रॉयल्स इस मैच में भी केकेआर से 6 विकेट से हार गए।

टॉस की भी रहेगी अहम भूमिका
- आईपीएल में टॉस का भी अपना महत्व है। इस बार टॉस जीतने वाली टीमों ने ज्यादातर बार गेंदबाजी ही चुनी है।
- केकेआर ऐसी टीम है जिसने इस सीजन में 8 बार टॉस जीता और एक बार भी बल्लेबाजी नहीं चुनी। उसने ईडन गार्डंस में 7 मुकाबले खेले, जिनमें 4 बार टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। इनमें से 3 बार मुकाबला अपने नाम करने में सफल रही।
- राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने इस सीजन में 5 बार टॉस जीता। इनमें से 2 बार उन्होंने बल्लेबाजी चुनी और दोनों मैच में जीत दर्ज की।

कोलकाता के बल्बेबाजों ने 65.43% रन बाउंड्री से बनाए
- कोलकाता के बल्लेबाजों ने इस सीजन में सबसे ज्यादा रन चौकों और छक्कों से बटोरे। उन्होंने कुल स्कोर में से 65.43% रन बाउंड्री लगाकर अपने खाते में जोड़े हैं।
- इस सीजन में कोई भी टीम इतने फीसदी रन बाउंड्री से नहीं बना पाई है। राजस्थान इस मामले में आखिरी पायदान पर है। उसने 52.78% रन बाउंड्री से बनाए हैं।
- कोलकाता के बल्लेबाजों ने पिछले 10 मैच में 50 से अधिक रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की है। कोलकाता के गेंदबाजों का सबसे उपयोगी स्पिन अटैक रहा है। उनके स्पिनरों ने अब तक 45 विकेट लिए हैं।
- हालांकि, राजस्थान रॉयल्स के स्पिनरों ने सबसे किफायती गेंदबाजी की है। राजस्थान के स्पिनरों ने महज 7.45 की औसत से ही रन दिए हैं।

कार्तिक, लिन और नरेन पर रहेंगी नजरें
- कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने इस सीजन में अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 14 मैच में 438 रन का स्कोर किया और 6 बार बिना आउट हुए पवेलियन लौटे। केकेआर के क्रिस लिन ने भी अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। लिन ने 14 मैच में 425 रन बनाए हैं।
- कोलकाता के सुनील नरेन ने इस सीजन में बल्ले और गेंद दोनों से बढ़िया प्रदर्शन किया। वे आईपीएल के एक सीजन में 300 से अधिक रन और 15 विकेट लेने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड शेन वाटसन, ड्वेन ब्रावो और जैक्स कैलिस के नाम दर्ज है।
- इसके अलावा कुलदीप यादव और पीयूष चावला भी केकेआर की गेंदबाजी को धार देंगे। कुलदीप ने 14 मैच में 14 और पीयूष ने 11 विकेट लिए हैं।
- आंद्रे रसेल भी राजस्थान के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। रसेल ने 14 मैचों में 264 रन और 13 विकेट लिए हैं।

राजस्थान को खलेगी जोस बटलर की कमी
- राजस्थान के खिलाड़ियों पर नजर डाली जाए तो इस मैच में उसे जोस बटलर की कमी खलेगी। बटलर ने राजस्थान की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन वह उनकी सेवाएं नहीं ले पाएगा। दरअसल, बटलर पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज की तैयारी के लिए स्वदेश (इंग्लैंड) लौट गए हैं।
- अब राजस्थान के प्रशसंकों की नजरें संजू सैमसन पर हैं। संजू ने 14 मैचों में 391 रन बनाए हैं। उनके बाद कप्तान अंजिक्य रहाणे का नंबर आता है। रहाणे ने 14 मैच में 324 रन अपने खाते में जोड़े हैं।
- गेंदबाजी में जोफ्रा ऑर्चर राजस्थान के लिए उम्मीद की किरण हैं। उन्होंने 9 मैच में 13 विकेट लिए हैं। वहीं कृष्णप्पा गौतम भी उनका साथ निभाने की कोशिश करेंगे। गौतम ने 14 मैच में 8.02 की औसत से 9 विकेट लिए हैं।

संभावित टीमें
कोलकाता नाइटराइडर्सः दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नितीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभमन गिल, आर विनय कुमार, रिंकू सिंह, कैमरन डेलपोर्ट, जेवन सियरलेस, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी, टॉम कुरन।

राजस्थान रॉयल्सः अजिंक्य रहाणे (कप्तान), स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, डी आर्ची शॉर्ट, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अंकित शर्मा, अनुरीत सिंह, श्रेयस गोपाल, प्रशांत चोपड़ा, सुधेसन मिथुन, बेन लाफलिन, महिपाल लोमरोर, आर्यमन बिड़ला, जतिन सक्सेना, दुष्मंत चमीरा, हेनिरक क्लासेन, ईश सोढ़ी।

IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
X
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
IPL 2018 Eliminator: KKR Vs RR Preview News And Updates
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..