विलुप्त हो रही संस्कृति को पुनर्जीवित करने की पहल शुरू

Hamirpur News - हिमाचल की विलुप्त हो रही संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए पहल शुरु हो गई है। इसके तहत उन सभी राज्य के कलाकारों का...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:20 AM IST
Hamirpur News - initiative to revive the extinct culture started
हिमाचल की विलुप्त हो रही संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए पहल शुरु हो गई है। इसके तहत उन सभी राज्य के कलाकारों का विभाग के पास बाकायदा पंजीकरण भी होगा ताकि किसी भी ग्रामीण स्तर से लेकर जिला या राज्य स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में वह इस संस्कृति को अपनी कला के माध्यम से रख सके।

युवा पीढ़ी को भी जिनके पास इस संस्कृति की जानकारियां नहीं पहुंच पातीं, उन्हें इसकी जानकारी मिल सके। राज्य के हर जिला कि विलुप्त हो रही संस्कृति को उभारा जा सके। कई ऐसे पुराने कलाकार जो जिला भर में किसी भी कार्यक्रमों में जाकर इस संस्कृति के माध्यम से अपनी प्रस्तुतियां देते हैं, अब उन्हें भी विभागीय स्तर पर इसे प्रमोट करने का मौका मिल सकेगा। उल्लेखनीय है कि हमीरपुर जिला में विवाह-शादियों के अवसर पर यहां के गीत, गूग्गा गात्था सहित पुराना कल्चर भी है, जो लगातार लुप्त होता जा रहा है। वहीं विलुप्त होती जा रही संस्कृति की धरोधर को बचाए रखने के लिए विभाग के इस सराहनीय कदम की भी सराहना हो रही है। बुजुर्गों का भी कहना है कि इससे आने वाली युवा पीढ़ी उनकी सस्कृति को जान सकेगी।

विवाह-शादियों से लेकर मौसम के मुताबिक कल्चर...दरअसल हिमाचल में हर जिले में विवाह-शादियों से दूसरे हर मौसम के मुताबिक अलग-अलग संस्कृति एवं कला का कल्चर हैं। यह अब आधुनिकता की दौड़ के कारण पीछे छूटती जा रही है और यहां की युवा पीढ़ी इस बारे जानकारी नहीं रख पा रही । अब लोकल कलाकारों के पंजीकरण का कार्य शुरु होने पर इस विलुप्त होती संस्कृति और कला को फिर से पहचान मिल सकेगी और युवा पीढ़ी से लेकर हर परिवार तक यह पहुंच सकेगा। भाषा कला एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से हर जिला के लोक कलाकारों के पंजीकरण के लिए एक अभियान शुरू किया जा रहा है। जिसके तहत जिलों के सभी कलाकारों को पंजीकृत किया जाएगा। विभाग की मानें तो इस अभियान का मुख्य उद्देश्य विलुप्त हो रही संस्कृति एवं कला को संजोकर रखना एवं उसे पुनर्जीवित करना है। सभी कलाकारों से इस योजना को लेकर अनुरोध भी किया कि वह यथाशीघ्र अपना नाम जिला में पंजीकृत करवाएं।


X
Hamirpur News - initiative to revive the extinct culture started
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना