• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • Inspirational story, how to get success, success stories, प्रेरणादाई कहानी, सक्सेस कैसे पाएं, सफलता के सूत्र,
--Advertisement--

खुद पर हो विश्वास तो मुश्किल काम में भी मिल सकती है सक्सेस

यदि व्यक्ति आत्मविश्वास के साथ काम करने को राजी होता है तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

Danik Bhaskar | May 05, 2018, 06:31 PM IST

रिलिजन डेस्क। यदि किसी व्यक्ति को कोई मुश्किल काम सौंपा जाता है तो उस काम का परिणाम उसी समय तय हो जाता है। यदि व्यक्ति आत्मविश्वास के साथ काम करने को राजी होता है तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। जबकि, व्यक्ति अगर उस काम से डर जाता है तो सफलता मिलने में संदेह रहता है। किसी भी काम में सफल होने के लिए यहां बताई जा रही बातों का भी ध्यान रखना चाहिए...

1. स्वयं की प्रशंसा न करें।

2. विपरीत परिस्थिति आए तो भी आत्मविश्वास बनाएं रखें।
3. जितना आवश्यक हो, उतना ही काम करें।
4. अत्यधिक आत्मविश्वास में कोई काम न करें।
5. मन में किसी प्रकार की शंका न रखें।


इस प्रसंग से समझें इन बातों का महत्व
रामायण में प्रसंग है कि जब वानर सेना माता सीता की खोज करने गई, तब 400 किमी लंबा समुद्र लांघकर लंका जाना बड़ी चुनौती थी। अंगद ने कहा मैं जा तो सकता हूं, लेकिन समुद्र पार करके फिर लौट पाऊंगा, इसमें संदेह है। अंगद ने खुद की क्षमता और प्रतिभा पर संदेह जताया। जामवंत ने हनुमान को उनकी शक्ति याद दिलाई।
अपनी योग्यता समझते ही हनुमान आत्मविश्वास से भरकर बोले कि अभी एक ही छलांग में समुद्र लांघकर लंका उजाड़ देता हूं और रावण सहित सारे राक्षसों को मारकर माता सीता को ले आता हूं। तब जामवंत ने कहा कि तुम सिर्फ सीता मैया का पता लगाकर लौट आना। प्रभु राम खुद रावण का संहार करेंगे। हनुमान ने एक ही उड़ान में समुद्र को लांघ लिया। रास्ते में सुरसा और सिंहिका ने रोका भी, लेकिन उनका आत्मविश्वास नहीं डोला।
इस प्रसंग से हमें समझना चाहिए कि जब हम किसी काम पर निकलते हैं तो अक्सर मन विचारों से भरा होता है। आशंकाएं, कुशंकाएं और भय भी पीछे-पीछे चलते हैं। जब तक हम खुद पर ही भरोसा नहीं करेंगे, हमारे प्रयास कभी सौ फीसदी नहीं होंगे। इसलिए किसी भी काम में सफलता पाने के लिए खुद पर विश्वास होना बहुत जरूरी है।