• Hindi News
  • Bihar
  • Kaimur
  • Bhabhua News instructions to keep returning from infected state in home quarantine for 14 days

संक्रमित राज्य से लौटने वाले को 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन में रखने का निर्देश

Kaimur News - देश भर में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार हाई अलर्ट पर है। राज्य में संक्रमण को रोकने के...

Mar 27, 2020, 06:31 AM IST
Bhabhua News - instructions to keep returning from infected state in home quarantine for 14 days

देश भर में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार हाई अलर्ट पर है। राज्य में संक्रमण को रोकने के लिए कई स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। कैमूर भी इससे अछूता नही है। जिसमें अधिक से अधिक संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिंग एवं राज्य भर में आईसोलेशन वार्ड निर्माण शामिल है। इसी कड़ी में दूसरे देश या संक्रमित राज्यों से लौटे बिहार निवासियों के लिए 14 दिनों तक की होम क्वारंटाइन में रखे जाने का फैसला भी शामिल है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिला अधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र लिखकर इसके विषय में विस्तार से दिशा निर्देश दिया है। पत्र में बताया गया है कि पूर्व में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा होम क्वारंटाइन से संबंधित दिशा-निर्देश की प्रति उपलब्ध करायी गयी थी। पत्र में बताया गया कि यदि कोई व्यक्ति भारत के बाहर से आया हो, विगत 14 दिनों में राज्य के बाहर से अथवा ऐसे क्षेत्रों से वापस आए है, जो कोवीड-19 से संक्रमित हो या ऐसे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हों अथवा कोवीड-19 संक्रमण व्यक्ति के निवास स्थान के आस-पास चिन्हित क्लस्टर में रहते हों,तो ऐसे सभी लोगों को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहने की जरूरत है।

होम क्वारेंटाइन में इन बातों का रखें ध्यान

{ऐसे संदिग्ध व्यक्ति को अपने घर में अपने परिवार से अलग हवादार कमरे में रहना चाहिए, जिसमें बाथरूम एवं टॉयलेट कमरे से ही जुड़ा हो। यदि किसी अन्य सदस्य को उसी कमरे में रहना पड़े तो 1 मीटर की दूरी जरुर बनायें।

{मरीज को मास्क का प्रयोग करना है, जिसे प्रत्येक 6 से 8 घंटे के बाद बदलना है। मास्क को अच्छी तरह से निस्तारण करें।

{ऐसे व्यक्ति हाथ की निरंतर साफ़-सफाई करें। इसके लिए हैण्ड वाश, साबुन या अल्कोहलयुक्त सेनेटाईजर का उपयोग करें ।

{ऐसे संदिग्ध व्यक्ति के इस्तेमाल किये कपडे को परिवार के अन्य कपड़ों से अलग डिटरजेंट से साफ़ करने के बाद एवं अलग से सूखा कर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए ।

घर के बड़े बुजुर्ग में फैलने का खतरा अधिक हैजिके के कई समाजसेवीयों ने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति से घर के बड़े बुजुर्ग, गर्भवती महिला, बच्चे, ह्रदय रोगी, मधुमेह रोगी, निमोनिया, दमा, किडनी एवं उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोग दूर रहें। इनमें संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। होम क्वारंटाइन में रहने की अवधि 14 दिनों की निर्धारित की गयी है। लेकिन यदि इसके बीच में संदिग्ध की भेजी गयी सैंपल नेगेटिव नहीं आती है तब तक उन्हें होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

क्वारंटाइन से संबंधित दिशा-निर्देश की प्रति उपलब्ध करायी गयी थी

संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिंग एवं राज्य भर में आईसोलेशन वार्ड निर्माण शामिल है

अन्य राज्यों से लौटे लोग फाईल फोटो।

Bhabhua News - instructions to keep returning from infected state in home quarantine for 14 days
X
Bhabhua News - instructions to keep returning from infected state in home quarantine for 14 days
Bhabhua News - instructions to keep returning from infected state in home quarantine for 14 days

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना