Hindi News »Sports »Other Sports »Football» Intercontinental Cup Football Match India Beat Chinese Taipei In Mumbai

सुनील छेत्री सबसे ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के तीसरे सक्रिय फुटबॉलर, गोल औसत में मेसी-रोनाल्डो से भी आगे

छेत्री के 3, उदांता सिंह और प्रणय हल्दर के 1-1 गोल की मदद से भारत ने इंटरकांटिनेंटल कप में चीनी ताइपे को 5-0 से हराया।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 02, 2018, 04:32 PM IST

  • सुनील छेत्री सबसे ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के तीसरे सक्रिय फुटबॉलर, गोल औसत में मेसी-रोनाल्डो से भी आगे, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें

    • सुनील छेत्री ने मैच के 14वें, 32वें और 60वें मिनट में गोल किया
    • चीनी ताइपे के कोच ने कहा कि उनके खिलाड़ी छेत्री से सिखेंगे

    खेल डेस्क. मुंबई के फुटबॉल एरिना स्टेडियम इंटरकांटिनेंटल कप के मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम ने चीनी ताइपे को 5-0 से हरा दिया। इस मैच में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने हैट्रिक बनाई। मैच में 3 गोल करने के साथ ही छेत्री सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले सक्रिय फुटबॉलरों की सूची में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए। सुनील ने यह उपलब्धि 98 मैचों में हासिल की है। उनके साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर काबिज स्पेन के डेविड विला ने भी इतने ही मैचों में 59 गोल किए हैं। सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में उनसे आगे पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ही सक्रिय फुटबॉलर हैं। छेत्री प्रति मैच गोल करने के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर के सक्रिय फुटबॉलर हैं। उनसे आगे ब्राजील के नेमार ही हैं।

    सबसे ज्यादा गोल करने वाले टॉप-5 सक्रिय फुटबॉलर

    रैंकखिलाड़ीदेशमैचगोल
    1क्रिस्टियानो रोनाल्डोपुर्तगाल14984
    2लियोनल मेसीअर्जेंटीना12464
    3सुनील छेत्रीभारत9859
    3डेविड विलास्पेन9859
    4क्लिंट डेम्प्सेअमेरिका14157
    5बदर अल-मुतावाकुवैत16255

    रोनाल्डो और मेसी से भी तेज छेत्री

    - सुनील छेत्री सबसे ज्यादा गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों में रोनाल्डो और मेसी से भले ही पीछे हों, लेकिन प्रति मैच गोल करने के मामले में वे आगे हैं।

    - क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 0.54 और मेसी ने 0.52 प्रति मैच की औसत से गोल किए हैं। वहीं इस मामले में छेत्री का रिकॉर्ड 0.60 गोल प्रति मैच का है।

    भारत ने चीनी ताइपे को 5-0 से हराया

    - भारत ने सुनील छेत्री के 3, उदांता सिंह और प्रणय हल्दर के 1-1 गोल की मदद से चीनी ताइपे को 5-0 से हरा दिया। छेत्री ने 14वें, 32वें और 60वें, वेदांता सिंह ने 47वें और प्रणय प्रल्हाद ने 78वें मिनट में गोल किए। ताइपे का कोई भी खिलाड़ी गोल करने में सफल नहीं हुआ।

    छेत्री से सीखेंगे हमारे युवा: चीनी ताइपे के कोच

    - मैच के बाद चीनी ताइपे के कोच गैरी व्हाइट ने कहा, "हमारे युवा सुनील छेत्री से सीखेंगे। उन्होंने हमारे युवाओं को दिखाया है कि सीनियर लेवल पर कैसे खेला जाता है। सुनील को उनके बेहतरीन कॅरियर और गोल के लिए बधाई।"

    - भारतीय टीम के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा, "हमारे खिलाड़ियों ने मैच में अपना सबकुछ दिया। मैच जीतने से मैं बहुत खुश हूं और सुनील को बधाई देता हूं। उसके पास मैच बदलने की क्षमता है। वह 3 गोल कर सकता था, लेकिन 3 ही कर पाया।"

    एएफसी एशियन कप पर भारत की निगाहें

    - भारत इस टूर्नामेंट में खेलकर एएफसी एशियन कप की तैयारी में जुटा है। भारत चाहता था कि चीनी ताइपे के खिलाफ खेलकर उसकी टीम को अच्छी मैच प्रैक्टिस मिल जाए।

    - हालांकि ताइपे ने अपनी दूसरे दर्जे की टीम भेजी। उसकी यह खेल में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही।

  • सुनील छेत्री सबसे ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के तीसरे सक्रिय फुटबॉलर, गोल औसत में मेसी-रोनाल्डो से भी आगे, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Intercontinental Cup Football Match India Beat Chinese Taipei In Mumbai
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Football

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×