प्रति मैच गोल करने के मामले में मैसी और रोनाल्डो से आगे निकले सुनील छेत्री / प्रति मैच गोल करने के मामले में मैसी और रोनाल्डो से आगे निकले सुनील छेत्री

DainikBhaskar.com

Jun 02, 2018, 12:26 PM IST

भारत ने सुनील छेत्री के तीन, उदांता सिंह और प्रणय हल्दर के एक-एक गोल की मदद से चीनी ताइपे को 5-0 से हरा दिया।

intercontinental cup football match india beat chinese taipei in mumbai

  • सुनील छेत्री ने मैच के 14वें, 32वें और 60वें मिनट में गोल किया
  • चीनी ताइपे के कोच ने कहा कि उनके खिलाड़ी छेत्री से सिखेंगे

खेल डेस्क. मुंबई के फुटबॉल एरिना स्टेडियम इंटरकांटिनेंटल कप के मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम ने चीनी ताइपे को 5-0 से हरा दिया। इस मैच में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने हैट्रिक बनाई। मैच में 3 गोल करने के साथ ही छेत्री सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले सक्रिय फुटबॉलरों की सूची में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए। सुनील ने यह उपलब्धि 98 मैचों में हासिल की है। उनके साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर काबिज स्पेन के डेविड विला ने भी इतने ही मैचों में 59 गोल किए हैं। सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में उनसे आगे पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ही सक्रिय फुटबॉलर हैं। छेत्री प्रति मैच गोल करने के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर के सक्रिय फुटबॉलर हैं। उनसे आगे ब्राजील के नेमार ही हैं।

सबसे ज्यादा गोल करने वाले टॉप-5 सक्रिय फुटबॉलर

रैंक खिलाड़ी देश मैच गोल
1 क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल 149 84
2 लियोनल मेसी अर्जेंटीना 124 64
3 सुनील छेत्री भारत 98 59
3 डेविड विला स्पेन 98 59
4 क्लिंट डेम्प्से अमेरिका 141 57
5 बदर अल-मुतावा कुवैत 162 55

रोनाल्डो और मेसी से भी तेज छेत्री

- सुनील छेत्री सबसे ज्यादा गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों में रोनाल्डो और मेसी से भले ही पीछे हों, लेकिन प्रति मैच गोल करने के मामले में वे आगे हैं।

- क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 0.54 और मेसी ने 0.52 प्रति मैच की औसत से गोल किए हैं। वहीं इस मामले में छेत्री का रिकॉर्ड 0.60 गोल प्रति मैच का है।

भारत ने चीनी ताइपे को 5-0 से हराया

- भारत ने सुनील छेत्री के 3, उदांता सिंह और प्रणय हल्दर के 1-1 गोल की मदद से चीनी ताइपे को 5-0 से हरा दिया। छेत्री ने 14वें, 32वें और 60वें, वेदांता सिंह ने 47वें और प्रणय प्रल्हाद ने 78वें मिनट में गोल किए। ताइपे का कोई भी खिलाड़ी गोल करने में सफल नहीं हुआ।

छेत्री से सीखेंगे हमारे युवा: चीनी ताइपे के कोच

- मैच के बाद चीनी ताइपे के कोच गैरी व्हाइट ने कहा, "हमारे युवा सुनील छेत्री से सीखेंगे। उन्होंने हमारे युवाओं को दिखाया है कि सीनियर लेवल पर कैसे खेला जाता है। सुनील को उनके बेहतरीन कॅरियर और गोल के लिए बधाई।"

- भारतीय टीम के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा, "हमारे खिलाड़ियों ने मैच में अपना सबकुछ दिया। मैच जीतने से मैं बहुत खुश हूं और सुनील को बधाई देता हूं। उसके पास मैच बदलने की क्षमता है। वह 3 गोल कर सकता था, लेकिन 3 ही कर पाया।"

एएफसी एशियन कप पर भारत की निगाहें

- भारत इस टूर्नामेंट में खेलकर एएफसी एशियन कप की तैयारी में जुटा है। भारत चाहता था कि चीनी ताइपे के खिलाफ खेलकर उसकी टीम को अच्छी मैच प्रैक्टिस मिल जाए।

- हालांकि ताइपे ने अपनी दूसरे दर्जे की टीम भेजी। उसकी यह खेल में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही।

X
intercontinental cup football match india beat chinese taipei in mumbai
COMMENT