Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Interesting Facts About The Human Brain

ब्रेन में मौजूद एलेक्ट्रिसिटी से जल सकता है LED बल्ब, जानिए ब्रेन के ऐसे ही 7 इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

कुछ रिसर्च के हवाले से हम बता रहे हैं ब्रेन कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स।

dainikbhasakr.com | Last Modified - Apr 15, 2018, 03:19 PM IST

    यूटिलिटी डेस्क।इंसान हो या जानवर सभी के लिए ब्रेन बॉडी का जरूरी हिस्सा होता है। इसके ऊपर लगातार कई तरह की रिसर्च भी होती रहती हैं। इन्हीं रिसर्च में से निकले कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स हम यहां बता रहे हैं। हमारा ब्रेन हर समय 12 से 25 वॉट के बराबर इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करता है। इससे एक छोटा LED बल्ब जल सकता है। महिलाओं के ब्रेन के मुकाबले पुरुषों का ब्रेन 10 % बड़ा होता है। ब्रेन में मौजूद ब्लड वेसल्स की कुल लंबाई करीब 645 किलोमीटर होती है।

    ब्रेन का साइज लगातार कम होते जा रहा है। पिछले 20 हजार सालों में इसका आकार टेनिस बाल जितना घट गया है। ब्रेन को दर्द नहीं होता। यानी अगर केवल ब्रेन का ऑपरेशन हो तो एनिस्थिसिया की जरूरत नहीं होगी। लेकिन स्कल्प के लिए एनिस्थिसिया जरूरी होता है। एक एडल्ट व्यक्ति के ब्रेन का वजन लगभग 1300 से 1400 ग्राम होता है। ह्यूमन ब्रेन में 75 से 80 प्रतिशत तक पानी की मात्रा होती है। बॉडी में पानी की कमी होने पर ब्रेन सही तरह से काम करना बंद कर देता है।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×