विज्ञापन

मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम अमेरिका लौटेंगे; 2014 में हुई थी नियुक्ति, पिछले साल बढ़ा था कार्यकाल

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2018, 02:56 PM IST

अरविंद सुब्रमण्यम 16 अक्टूबर 2014 को देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार बने थे।

Jaitley says CEA Arvind Subramanian to leave finance ministry, return to US
  • comment

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को बताया कि मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन जल्द ही वित्त मंत्रालय से इस्तीफा देकर अमेरिका लौट जाएंगे। जेटली के मुताबिक, सुब्रमण्यन ये कदम 'पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के बढ़ते दबाव' की वजह से उठा रहे हैं। वहीं, सुब्रमण्यन ने मीडिया कहा, ये मेरा अब तक का सबसे बेहतर और मजेदार जॉब रहा। वे 16 अक्टूबर 2014 को देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार बने थे। 2017 में उनका कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया, जो इस साल अक्टूबर में खत्म होना था। उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार के सबसे प्रतिभावान लोग डूबता जहाज छोड़कर भाग रहे हैं, क्योंकि आरएसएस का अदृश्य हाथ इस जहाज को पत्थर से टकराने जा रहा है।

जेटली ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर कर बताया, "कुछ समय पहले मेरी अरविंद सुब्रमण्यन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात हुई थी। उन्होंने ने बताया था कि वे अमेरिका लौटना चाहते हैं। उन्होंने इसकी कुछ निजी वजह बताईं, लिहाजा मैं उनसे कुछ कह नहीं सका। सुब्रमण्यन के मुताबिक, उन्हें अपने परिवार और इस जिम्मेदारी में किसी एक को चुनना था।"

अरविंद सुब्रमण्यन ने कहा, "मैंने जितने भी जॉब किए हैं या करूंगा उनमें यह सबसे अच्छा था। हालांकि इसमें कभी-कभी विवाद भी रहे, लेकिन इन सबके बाद भी यह मजेदार रहा। मैं अपने इस कार्यकाल से अच्छी यादें लेकर जाऊंगा। मैं भविष्य में हमेशा भारत की सेवा के लिए तैयार रहूंगा।"

सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाए थे सवाल: भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी अरविंद सुब्रमण्यन के खिलाफ मोर्चा खोला था। जून 2016 में उन्होंने ट्वीट कर उन्हें मुख्य आर्थिक सलाहकार पद से हटाने की मांग की थी। स्वामी का आरोप था कि अरविंद 2013 में अमेरिकी संसद में भारत के खिलाफ एक्शन लेने की बात कर चुके हैं। हालांकि, उस समय जेटली ने स्वामी के बयान को निजी राय बताते हुए कहा था कि सरकार को आर्थिक सलाहकार पर पूरा भरोसा है।

X
Jaitley says CEA Arvind Subramanian to leave finance ministry, return to US
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन