Hindi News »Self-Help »News» JEE Main Result 2018, JEE Main का रिजल्ट, कहां देखें JEE Main का रिजल्ट, CBSE ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम JEE Main, जेईई एडवांस की परीक्षा, JEE Advanced

JEE Main Results : इन 5 बातों में जानिए JEE Advanced और एडमिशन की प्रोसेस

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम JEE Main के नतीजे आज जारी करेगा।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 30, 2018, 12:27 PM IST

JEE Main Results : इन 5 बातों में जानिए JEE Advanced और एडमिशन की प्रोसेस

JEE Main Result 2018 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) के नतीजे आज जारी कर दिए। इस साल 11,35,084 में से 2,31,024 कैंडिडेट्स ने JEE Advance के लिए क्वालीफाय कर लिया है। इनमें से 1,80,331 लड़के और 50,693 लड़कियां शामिल हैं। विजयवाड़ा के रहने वाले सूरज कृष्णा ने ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है।

ये हैं टॉप-10 रैंकर्स

- AIR 1 : सूरज कृष्णा (आंध्र प्रदेश)
- AIR 2 : केवीआर हेमंत कुमार चोड़ीपिल्ली (आंध्र प्रदेश)
- AIR 3 : पार्थ लटुरिया (महाराष्ट्र)
- AIR 4 : प्रणव गोयल (हरियाणा)
- AIR 5 : गट्टु मित्राया (तेलंगाना)
- AIR 6 : पवन गोयल (राजस्थान)
- AIR 7 : भास्कर अरुण गुप्ता (राजस्थान)
- AIR 8 : बाकारापू भारत (आंध्र प्रदेश)
- AIR 9 : सिमरनप्रीत सिंह सलूजा (दिल्ली)
- AIR 10 : गोसुला विनायक श्रीवर्धन (तेलंगाना)

JEE Main की 5 बातें...

1. JEE Main Result 2018 ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है। इसे सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.inपर भी देखा जा सकता है। साइट पर जाने के बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद कैंडिडेट्स को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ बतानी होगी। अपनी डिटेल देने के बाद कैंडिडेट का रिजल्ट खुल जाएगा। इसमें कैंडिडेट की ऑल इंडिया रैंक की भी जानकारी होगी।

2. जेईई मेन्स पेपर—1 में आए नंबर्स के आधार पर जेईई के लिए ऑल इंडिया रैंक जारी की गई है। इसके आधार पर ही स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

3. जेईई एडवांस्ड एग्जाम होने के बाद बोर्ड काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगा। एनआईटी और आईआईटी में होने वाले एडमिशन की काउंसलिंग जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) और सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (CSAB) करेगा।

4. जेईई मेन रिजल्ट के आधार पर तय होगा कि स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड के लिए एप्लिकेबल है या नहीं। ऐसे स्टूडेंट जो जेईई मेन क्वालीफाई कर जाते हैं उन्हें एडवांस्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाय करना होगा। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर 2 मई से अप्लाय कर सकेंगे।

5. केवल जेईई मेन की रैंक के आधार पर स्टूडेंट को III में एडमिशन नहीं मिलेगा। जेईई एडवांस्ड में मिली रैंक के आधार पर ही आईआईटी में एडमिशन दिया जाएगा। हालांकि जेईई मेन की रैंक आईआईटी, एनआईटी और स्टेट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन में हेल्प करेगी।


दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×