हसनगंज में जीविका दीदी बना रहीं सस्ते में सुरक्षित मास्क

Katihar News - नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए हैंडवॉश, सैनिटाइजर एवं मास्क की कमी और उसकी कालाबाजारी को देखते हुए...

Mar 27, 2020, 07:10 AM IST
Hasanganj News - jeevika didi is making safe masks cheaply in hasanganj

नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए हैंडवॉश, सैनिटाइजर एवं मास्क की कमी और उसकी कालाबाजारी को देखते हुए हसनगंज में लोगों ने इसे बनाने की मुहिम छेड़ी है। इस क्रम में हसनगंज प्रखंड के जीविका दीदी ने एक अनोखी पहल शुरू की जो ग्राम सगठन के जीविका से जुड़कर बेहतरीन सहरानीय कार्य को बढ़ावा दिया। जगरनाथपुर पंचायत के निवासी वार्ड 09 के रहने वाली निक्को खरवार द्वारा मास्क निर्माण का कार्य शुरू किया है। उन्होंने कहा कि बाजारों में मास्क न मिलना और दरों में बढ़ोतरी देख इस कार्य को अपना मास्क तैयार करने जुटी हूँ। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए हम लोगों ने बच्चे एवं बुजुर्ग नोजवान के साईज दो तरह के मास्क तैयार किये है।

स्थानीय लोगों का भी मिल रहा महिलाओं को सहयोग

इस को लेकर प्रखंड परियोजना प्रबंधक हिमांशु शेखर ने बताया कि इससे मास्क की कमी दूर होगी और कालाबाजारी पर रोक लगेगा। जीविका दीदियों की इस वक्त रोजगार भी उपलब्ध होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए एक नई पहल की है। स्वयं प्रशिक्षण लेकर स्वयं सहायता समूह की दीदियां मास्क का उत्पादन कर रही हैं। जो सहरानीय है। मास्क बनाने में निक्को खरवार, प्रतिभा कुमारी सहित कई स्थानीय जीविका दीदी एवं स्थानीय लोग सहयोग कर रहे हैं।

मास्क बनातीं जीविका दीदी।

X
Hasanganj News - jeevika didi is making safe masks cheaply in hasanganj

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना