Hindi News »Business» Jeff Bezos The Richest Man In Modern History Of Millionaire With 150bn Dollar

अमेजन के बेजोस की नेटवर्थ 10 लाख करोड़ रुपए हुई, आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बने

बिल गेट्स 6.51 लाख करोड़ रुपए की दौलत के साथ दूसरे नंबर पर

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 17, 2018, 06:52 PM IST

  • अमेजन के बेजोस की नेटवर्थ 10 लाख करोड़ रुपए हुई, आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बने
    +2और स्लाइड देखें

    - जेफ बेजोस की नेटवर्थ में इस साल 3.55 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी
    - एशिया के सबसे अमीर जैक मा की दौलत 3 लाख करोड़ रुपए
    - एशिया के दूसरे सबसे अमीर मुकेश अंबानी की दौलत 2.95 लाख करोड़ रुपए

    न्यूयॉर्क. अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की दौलत बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपए (150 अरब डॉलर) हो गई। इसके साथ ही वे आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए।अमेजन का शेयर सोमवार को 0.5% बढ़त के साथ 1,822.49 डॉलर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसने 1,841.95 डॉलर का रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ। अमेजन ने सोमवार को प्राइम डे सेल शुरू की। इसकी वजह से कंपनी की बिक्री और मुनाफा बढ़ने की उम्मीद में शेयर उछला। कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक होने के नाते बेजोस को इस तेजी का फायदा मिला और उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई। उनके पास अमेजन के 16% से ज्यादा शेयर हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। गेट्स की दौलत 6.51 लाख करोड़ रुपए (95.3 अरब डॉलर) है। बिलेनियर इंडेक्स दुनिया के 500 अमीरों की रैंकिंग बताता है, जो हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद नेटवर्थ के आधार पर तय होती है।

    बेजोस मॉर्डन हिस्ट्री के सबसे अमीर क्यों :ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फोर्ब्स ने 1982 से दुनिया के अमीरों की रैंकिंग करना शुरू किया था। 1999 में बिल गेट्स 100 अरब डॉलर की संपत्ति वाले शख्स बने थे। डॉलर के मौजूदा स्तर के हिसाब से यह 149 अरब डॉलर होती है। जबकि, बेजोस की संपत्ति 150 अरब डॉलर है। इस तरह बेजोस 36 साल (1982-2018) में यानी आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए।

    ट्रिलियन डॉलर वैल्यू की ओर बढ़ रही अमेजन : कंपनी का शेयर इस साल करीब 60% चढ़ चुका है और मार्केट कैप 890 अरब डॉलर है। मार्केट वैल्युएशन में एपल 935 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर है। एक ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनने की रेस में एपल फिलहाल सबसे आगे है, लेकिन अमेजन तेजी से बढ़ रही है। कंपनी इस मुकाम को हासिल करती है तो जेफ बेजोस की नेटवर्थ 175 अरब डॉलर होने की उम्मीद है। अमेजन 26 जुलाई को तिमाही नतीजे पेश करेगी। एनालिस्ट के मुताबिक, इसकी बिक्री में 40% से ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है।


    बिल गेट्स 55 अरब डॉलर की संपत्ति दान कर चुके हैं : गेट्स 1996 से अब तक माइक्रोसॉफ्ट के 70 करोड़ शेयर और 20 हजार करोड़ रुपए (2.9 अरब डॉलर) नकद डोनेशन दे चुके हैं। इसका बड़ा हिस्सा बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दिया गया। चैरिटी में दी गई संपत्ति को जोड़ा जाए तो बिल गेट्स की मौजूदा नेटवर्थ बेजोस की 150 अरब डॉलर से भी ज्यादा होती है।

  • अमेजन के बेजोस की नेटवर्थ 10 लाख करोड़ रुपए हुई, आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बने
    +2और स्लाइड देखें
    दुनिया में 133 देश ऐसे हैं जिनकी जीडीपी जेफ बेजोस की दौलत (150 अरब डॉलर) से कम।- फाइल
  • अमेजन के बेजोस की नेटवर्थ 10 लाख करोड़ रुपए हुई, आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बने
    +2और स्लाइड देखें
    ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में मुकेश अंबानी 15वें नंबर पर।- फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×