Hindi News »Self-Help »Career Tips» Jobs In Railway : Physical Efficiency Test For Group D

रेलवे में जॉब की रेस : इतने मिनट में पूरी करनी होगी 1000 मीटर की दौड़

ग्रुप डी के पदों पर जॉब के इच्छुक कैंडिडेट्स को फिजिकल टेस्ट में पास होना अनिवार्य होगा।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 18, 2018, 03:41 PM IST

रेलवे में जॉब की रेस : इतने मिनट में पूरी करनी होगी 1000 मीटर की दौड़

RRB 2018 Exam:रेलवे में जल्दी ही 90 हजार पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनमें 62,907 पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं। ग्रुप डी में ट्रैक मेंटनर, गेटमैन, पाइंट्समैन, की-मैन, कैबिनमैन, विभिन्न विभागों में हेल्पर आदि पद होते हैं। इन पदों के लिए फिजिकल टेस्ट में पास होना भी अनिवार्य होगा।

ग्रुप डी पदों के लिए दो टेस्ट होंगे। एक तो कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगा। इसमें सफल कैंडिडेट्स को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के लिए बुलाया जाएगा। जितनी वैकेंसी हैं, उसके लगभग दो गुना कैंडिडेट्स को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि यह रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड पर निर्भर करता है कि वह कितने कैंडिडेट्स को टेस्ट के लिए बुलाता है। मेरिट लिस्ट कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट में प्राप्त मार्क्स के आधार पर बनेगी, लेकिन जॉब के लिए क्वालीफाई करने के लिए इस फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट को क्लीयर करना जरूरी है। केवल दिव्यांगों को इसमें छूट मिलेगी।


क्या होगा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में :


इसमें पुरुषों और महिलाओं दोनों को फिजिकल टेस्ट देना होगा। हालांकि दोनों के क्राइटेरिया अलग-अलग होंगे।


- पुरुषों को 35 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी।


- महिलाओं को 20 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी।


- यहां यह ध्यान रखना होगा कि हर उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट के लिए केवल एक ही मौका मिलेगा। अगर वह उसमें चूक गया तो जॉब की दौड़ से बाहर हो जाएगा, भले ही मेरिट में उसने टॉप ही क्यों न किया हो।

इससे पहले होगा कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) :


सभी उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में शामिल होना पड़ेगा। इसमें 90 मिनट में 100 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में मैथ्स, रिजनिंग, जनरल साइंस और जनरल नॉलेज-करेंट अफेयर्स से संबंधित होंगे।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें :

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×