--Advertisement--

7 उपाय: परिवार में रोज होता है विवाद तो रोज सुबह तुलसी को लगाएं दीपक

जब परिवार में रोज विवाद की स्थिति बनती है तो इंसान दूसरे काम भी ठीक से नहीं कर पाता।

Danik Bhaskar | Apr 27, 2018, 04:05 PM IST

रिलिजन डेस्क। वर्तमान समय में जब लोग पारिवारिक सुख को भुलते जा रहे हैं आए दिन परिवार में क्लेश होता है। यह विवाद परिवार के किसी भी सदस्यों के बीच में हो सकता है। सास-बहू के बीच, पति-पत्नी के, भाई-भाई के बीच आदि। जब परिवार में रोज विवाद की स्थिति बनती है तो इंसान दूसरे काम भी ठीक से नहीं कर पाता। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, कुछ साधारण ज्योतिषीय उपाय कर परिवार में प्रेम व सामंजस्य बढ़ाया जा सकता है। ये उपाय इस प्रकार हैं-

1. परिवार में आए दिन विवाद होते रहते हैं तो घर की महिलाओं को रोज सुबह स्नान आदि करने के बाद तुलसी के सामने 1 दीपक लगाना चाहिए।
2. सास-बहू में न बनती हो तो बहू पूर्णिमा की रात खीर बनाकर चंद्रमा की किरणों में रखे। वह खीर अपनी सास को खिलाए। इससे उनके रिश्तों में सुधार आ सकती है।
3. यदि किसी महिला का ससुर उससे नाराज रहता हो तो वह महिला प्रतिदिन जल में गुड़ मिलाकर सूर्यदेव को अर्ध्य दें तो उसकी यह समस्या दूर हो सकती है।
4. यदि किसी महिला का पति अधिक गुस्सा करता है तो उसे इस मंत्र (शांतम पापम् ) का जाप करना चाहिए। इससे पति का गुस्सा शांत हो जाता है।
5. घर में रोज होने वाले विवादों से दूर करने के लिए गेहूं हमेशा शनिवार को पीसवाएं और उसमें थोड़े काले चने भी डालें।
6. जब भी घर में मिठाई लाएं तो सबसे पहले भगवान को भोग लगाएं। उसके बाद ही खाएं। इससे परिवार में प्रेम बढ़ता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।
7. परिवार में सुख-शांति बनी रहे, इसके लिए विवाहिता महिलाओं को रोज दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए।