• Jyotish
  • Jyotish Nidaan
  • जानिए आपकी राशि का स्वामी कौन है, उसकी खास पूजा करें...

जानिए आपकी राशि का स्वामी कौन है, उसकी खास पूजा करें...

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में स्थित नौ ग्रह ही हमें मिलने वाले सुख-दुख, खुशी-गम, सफलता-असफलता प्रदान करते हैं। सभी ग्रह हमारी राशि के अनुसार फल प्रदान करते हैं।

धर्म डेस्क. उज्जैन

Jan 25, 2012, 08:42 AM IST
जानिए आपकी राशि का स्वामी कौन है, उसकी खास पूजा करें...

ऐसा माना जाता है कि हमारा जीवन नौ ग्रहों के शुभ और अशुभ फलों के आधार पर चलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में स्थित नौ ग्रह ही हमें मिलने वाले सुख-दुख, खुशी-गम, सफलता-असफलता प्रदान करते हैं। सभी ग्रह हमारी राशि के अनुसार फल प्रदान करते हैं। हमारी राशि का जो स्वामी ग्रह होता है उसकी पूजा करने पर विशेष फल प्राप्त होते हैं।
ज्योतिष में 12 राशियां बताई गई हैं हर राशि का अलग-अलग ग्रह स्वामी होता है। राशि के ग्रह स्वामी के आधार पर भी अन्य सभी ग्रह अलग प्रभाव देते हैं। अधिक से अधिक सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए हमें अपने ग्रह स्वामी की समय-समय पर विधिवत पूजा-अर्चना अवश्य करनी चाहिए। इसके लिए जानिए आपकी राशि का ग्रह स्वामी कौन है-
राशि- ग्रह स्वामी
मेष- मंगल
वृष- शुक्र
मिथुन- बुध
कर्क- चंद्रमा
सिंह- सूर्य
कन्या- बुध
तुला- शुक्र
वृश्चिक- मंगल
धनु- गुरु
मकर- शनि
कुंभ- शनि
मीन- गुरु
नौ ग्रहों में से 7 ग्रहों को अलग-अलग राशियों का अधिपति माना गया है। शेष दो ग्रह राहु और केतु को छाया ग्रह माना जाता है, अत: यह दोनों किसी राशि के स्वामी नहीं बताए गए हैं। वहीं सूर्य और चंद्र को एक-एक राशि का स्वामी माना जाता है अन्य सभी ग्रहों को दो-दो राशियों अधिपति हैं।




X
जानिए आपकी राशि का स्वामी कौन है, उसकी खास पूजा करें...
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना