--Advertisement--

रबाडा ने दक्षिण अफ्रीका के 9 क्रिकेट अवॉर्ड में से 6 पर किया कब्जा, डिविलियर्स को मिला बेस्ट टी-20 प्लेयर का अवार्ड

3 साल के रबाडा ने पिछले 12 महीने में 12 टेस्ट मैच खेलकर 19.52 की औसत से 78 विकेट लिए हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 03, 2018, 01:05 PM IST
रबाडा को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया गया। रबाडा को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया गया।

  • रबाडा को दूसरी बार क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला
  • एडम मार्कराम को न्यूकमर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला

जोहानेसबर्ग. दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सालाना अवॉर्ड समारोह में पुरुषों को मिलने वाले 9 में से 6 अवॉर्ड अपने नाम कर लिए। इसमें सीएसए ( क्रिकेट साउथ अफ्रीका) क्रिकेटर ऑफ द ईयर के साथ- साथ साल का बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर और वनडे क्रिकेटर का अवॉर्ड भी शामिल है। वहीं, हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स को साल का बेस्ट टी-20 क्रिकेटर चुना गया है।

दक्षिण अफ्रीका के बेस्ट प्लेयर भी बने रबाडा
-रबाडा को दक्षिण अफ्रीका का बेस्ट प्लेयर भी चुना गया। साथ ही उन्हें फैन प्लेयर ऑफ द ईयर और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को न्यूलैंड्स में तीसरे टेस्ट के दौरान आउट करने पर उन्हें डिलिवरी ऑफ द ईयर (सबसे बेहतरीन गेंद फेंकने का) अवॉर्ड भी दिया गया।
- 23 साल के रबाडा ने पिछले 12 महीने में 12 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 19.52 की औसत से 78 विकेट लिए हैं। रबाडा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया दिया गया था।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका अवॉर्ड (पुरुष)

अवॉर्ड खिलाड़ी
क्रिकेटर ऑफ द ईयर कगिसो रबाडा
टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर कगिसो रबाडा
ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द ईयर कगिसो रबाडा
टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर एबी डिविलियर्स
एसए प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द ईयर कगिसो रबाडा
फैंस प्लेयर ऑफ द ईयर कगिसो रबाडा
ऑलवेज ओरिजिनल अवार्ड डेविड मिलर
डीलिवरी ऑफ द ईयर (बेस्ट गेंद) कगिसो रबाडा
इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर एडेन मार्कराम

रबाडा ने की अमला, कैलिस, डिविलियर्स और एंटिनी की बराबरी
- रबाडा को दूसरी बार क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया। इससे पहले 2016 में उन्हें ये अवॉर्ड दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट इतिहास में दो बार इस अवॉर्ड को जीतने वाले रबाडा पांचवें खिलाड़ी है। इससे पहले हाशिम अमला, जैक्स कैलिस, मखाया एंटिनी और एबी डिविलियर्स को ये अवॉर्ड दो बार दिया गया है।

डेविड मिलर और एडेन मार्कराम को भी मिला अवॉर्ड
- डेविड मिलर को ऑलवेज ऑरिजिनल अवॉर्ड दिया गया। वहीं, ओपनर एडेन मार्कराम को सबसे अच्छे नए खिलाड़ी का इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया दिया गया।
- महिलाओं में डेन वान निककर्क को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का अवॉर्ड दिया गया। वहीं, क्लोय रयोन को बेस्ट टी-20 महिला क्रिकटर का पुरस्कार मिला।

इस साल विवादों में रहे रबाडा
- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल फरवरी-मार्च में हुई टेस्ट सीरीज में कगिसो रबाडा पर दो मैच का प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, उसे बाद में हटा लिया गया था। दरअसल, तत्कालिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट कर रबाडा ने उन्हें कंधा मारा था और जोर से चिल्लाया था। जिस कारण उन पर अनुचित व्यवहार का आरोप लगा था।

डिविलियर्स ने इसी साल आईपीएल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। -फाइल फोटो डिविलियर्स ने इसी साल आईपीएल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। -फाइल फोटो
X
रबाडा को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया गया।रबाडा को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया गया।
डिविलियर्स ने इसी साल आईपीएल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। -फाइल फोटोडिविलियर्स ने इसी साल आईपीएल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। -फाइल फोटो
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..