विज्ञापन

25 मई को करें श्रीकृष्ण के 1 मंत्र का जाप, मिल सकता है रुका हुआ पैसा

Dainik Bhaskar

May 24, 2018, 05:00 PM IST

अधिक मास के दोनों पक्षों की एकादशी को कमला एकादशी कहते हैं।

Kamala Ekadashi, Ekadashi's Measures, Sri Krishna's Mantra, कमला एकादशी, एकादशी के उपाय, श्रीकृष्ण के मंत्र,
  • comment

जीवन मंत्र डेस्क। 25 मई, शुक्रवार को ज्येष्ठ के अधिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी है। वैसे तो हिंदू धर्म में एकादशी तिथि विशेष है, लेकिन अधिक मास की एकादशी का महत्व कहीं अधिक माना गया है। अधिक मास के दोनों पक्षों की एकादशी को कमला एकादशी कहते हैं। इस तिथि पर भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए व्रत व पूजा की जाती है। इसकी विधि इस प्रकार है-

व्रत विधि
एकादशी को सुबह जल्दी उठकर किसी पवित्र नदी या तालाब पर जाकर गोबर, मिट्टी, तिल, कुशा और आंवले के चूर्ण से स्नान करें। इसके बाद मंदिर में जाकर भगवान श्रीकृष्ण की धूप, दीप, भोग, फूल, केसर आदि से पूजा करें। इस दिन बिना पानी पीए व्रत रखना चाहिए। यदि शक्ति न हो तो सिर्फ पानी पीकर या फल खाकर यह व्रत करना चाहिए।
प्रति प्रहर (सूर्योदय से सूर्यास्त तक हर 3 घंटे बाद) भगवान लक्ष्मी-विष्णु व महादेव-पार्वतीजी की पूजा करें। पहले प्रहर में भगवान को नारियल, दूसरे में बिल्वफल, तीसरे में सीताफल और चौथे में सुपारी व नारंगी अर्पण करें। इसके बाद पूरी रात जाग कर मंत्रों का जाप करें। अगले दिन (26 मई, शनिवार) स्नान आदि करने के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराएं व दक्षिणा देकर विदा करें। इस प्रकार जो व्यक्ति कमला एकादशी का व्रत करता है वह इस लोक में अनेक सुखों को भोगकर अंत में भगवान विष्णु के धाम जाता है।

उपाय
कमला एकादशी की रात जब जागरण करें तो इस मंत्र का जाप करते रहें। यह भगवान श्रीकृष्ण का मूल मंत्र हैं। इस मंत्र का जाप करने से रुका हुआ पैसा मिलने की संभावना बढ़ सकती है। साथ ही परिवार में सुख-शांति भी बनी रहती है।

मंत्र 1- कृं कृष्णाय नमः

X
Kamala Ekadashi, Ekadashi's Measures, Sri Krishna's Mantra, कमला एकादशी, एकादशी के उपाय, श्रीकृष्ण के मंत्र,
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन