--Advertisement--

3 साल में 1 बार बनता है ये शुभ योग, 10 जून को करें 3 उपाय

रविवार को अधिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी आ रही है। इसे कमला एकादशी कहते हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 05:00 PM IST
Kamala Ekadashi, Ekadashi's Measures, Sri Krishna's Measures, Measures for Money Profit

रिलिजन डेस्क। इन दिनों ज्येष्ठ का अधिक मास चल रहा है, जो 13 जून को समाप्त हो जाएगा। इसके पहले 10 जून, रविवार को अधिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी आ रही है। इसे कमला एकादशी कहते हैं। वैसे तो एकादशी हर महीने में आती है, लेकिन अधिक मास की एकादशी का महत्व धर्म ग्रंथों में बहुत अधिक बताया गया है।
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, अधिक मास की एकादशी पर अगर कुछ खास उपाय किए जाएं तो भगवान श्रीकृष्ण के साथ ही देवी लक्ष्मी की कृपा भी हमें मिल सकती है। इन उपायों से धन लाभ आदि मनोकामनाएं भी पूरी हो सकती है। ये उपाय इस प्रकार हैं…

1. कमला एकादशी की सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान श्रीकृष्ण के साथ देवी रुक्मिणी की भी पूजा करें। संभव हो तो दक्षिणावर्ती शंख में गाय का कच्चा दूध लेकर श्रीकृष्ण- रुक्मिणी की प्रतिमाओं का अभिषेक करें। इससे धन लाभ की संभावना बन सकती है।

2. इस दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद तुलसी के पौधे की पूजा करें। जल चढ़ाकर 11 परिक्रमा करें और ये मंत्र बोलें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी-
मंत्र
वृंदा वृंदावनी विश्वपूजिता विश्वपावनी।
पुष्पसारा नंदनीय तुलसी कृष्ण जीवनी।।
एतनामांष्टक चैव स्त्रोतं नामर्थं संयुतम।
य: पठेत तां च सम्पूज्य सौश्रमेघ फलंलभेत।।

3. कमला एकादशी पर भगवान श्रीकृष्ण को पान का पत्ता भेंट करें और उसके बाद इस पत्ते पर रोली से श्री मंत्र लिखकर तिजोरी में रख लें। इस उपाय से धन वृद्धि के योग बन सकते हैं।

X
Kamala Ekadashi, Ekadashi's Measures, Sri Krishna's Measures, Measures for Money Profit
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..