--Advertisement--

अधिक मास में एकादशी+शु्क्रवार का दुर्लभ योग, धन लाभ के लिए श्रीकृष्ण को चढ़ाएं पीले फूल

अधिक मास की एकादशी पर कुछ खास उपाय किए जाएं तो हर मुसीबत से छुटकारा मिल सकता है।

Dainik Bhaskar

May 22, 2018, 05:00 PM IST
Kamala Ekadashi, measures of Ekadashi, measures of Krishna

रिलिजन डेस्क। इस बार 25 मई, शुक्रवार को ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी है। अधिक मास की एकादशी को कमला एकादशी कहते हैं। अधिक मास में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का विशेष महत्व है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, अधिक मास की एकादशी और शुक्रवार का बहुत दुर्भभ होता है क्योंकि अधिक मास 3 साल में एक बार आता है। इस दिन अगर कुछ खास उपाय किए जाएं तो हर मुसीबत से छुटकारा मिल सकता है और आपकी मनोकामनाएं भी पूरी हो सकती हैं। एकादशी के उपाय इस प्रकार हैं…


1. यदि पैसों की समस्या चल रही हो तो एकादशी पर सुबह स्नान आदि करने के बाद राधा-कृष्ण मंदिर जाकर दर्शन करें व पीले फूलों की माला अर्पण करें। इससे आपकी परेशानी कम हो सकती है।

2. सुख-समृद्धि पाने के लिए एकादशी पर पीले चंदन या केसर में गुलाब जल मिलाकर माथे पर टीका अथवा बिंदी लगाएं। ये उपाय रोज भी कर सकते हैं।

3. लक्ष्मी कृपा पाने के लिए कमला एकादशी पर केले के दो पौधे लगा दें। बाद में उनकी नियमित देखभाल करते रहें। जब पौधे फल देने लगे तो इनका दान करें, स्वयं न खाएं।

4. एकादशी पर भगवान श्रीकृष्ण को पान का पत्ता भेंट करें और उसके बाद इस पत्ते पर रोली से श्री मंत्र लिखकर तिजोरी में रख लें। इस उपाय से धन वृद्धि के योग बन सकते हैं।

5. इस एकादशी पर भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें। इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं।

6. एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करें। इस उपाय से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।

X
Kamala Ekadashi, measures of Ekadashi, measures of Krishna
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..