पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाथों को खूबसूरत बनाती अखाती, कटवर्क और व्हाइट एंड गोल्ड मेहंदी डिजाइन

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

दीपा शर्मा टोपीवाला, सेलेब्रिटी मेहंदी डिजाइनर, मुंबई
त्योहारों में मेहंदी एक शगुन की तरह ही है। लेकिन करवाचौथ के लिए मेहंदी तैयारी का एक खास हिस्सा होती है। इन दिनों अखाती, कटवर्क और व्हाइट एंड गोल्ड मेहंदी काफी चलन में हैं लेकिन कुछ महिलाओं में अभी भी परंपरागत मेहंदी डिजाइन का क्रेज है। करवाचौथ के मौके पर कुछ अलग और नया ट्राय करना चाहती हैं तो मिक्स डिजाइन भी फॉलो कर सकती हैं। 

 

लेटेस्ट ट्रेंड में शामिल हैं ये डिजाइन

  • अखाती डिजाइन
\"\'\'\"

इस डिजाइन का लुक काफी अलग होता है। इसमें फूल और पत्तियों की आउटलाइन करने के बाद उसे मेहंदी से भरते हैं। जो अरेबिक लुक देता है पर ये मेहंदी का  इंडियन स्टाइल है।

  • कटवर्क
\"\'\'\"

इस डिजाइन में हाथों का कुछ हिस्सा खाली छोड़ा जाता है। एक साइड से डिजाइन को बनाते हुए दूसरी ओर ले जाते हैं। जाली, फूल और पत्तियों की मदद से डिजाइन तैयार की जाती है।

  • व्हाइट एंड गोल्ड
\"\'\'\"
  • इस डिजाइन में व्हाइट और सुनहरे रंग का प्रयोग किया जाता है। डिजाइन को काफी हैवी लुक नहीं दिया जाता है। लुक काफी हद तक हाथों में पहने जाने वाले गहनों से प्रेरित होता है।

 

एक्सपेरिमेंट के लिए ट्राई करें कॉम्बिनेशन डिजाइन
करवाचौथ के मौके पर कुछ नई डिजाइन ट्राय करना चाहती हैं तो मिक्स पैटर्न फॉलो कर सकती हैं। इसमें अरेबिक और कटवर्क डिजाइन को मिलाकर नया लुक दे सकती हैं। या फिर परंपरागत और फ्लोरल डिजाइन को मिक्स कर सकती हैं। इसके अलावा शेडेड और कटवर्क या फिर व्हाइट और गोल्ड मेहंदी डिजाइन को मिक्स कर सकती हैं। ये कॉम्बिनेशन हाथों को खूबसूरत दिखाने के साथ दूसरों से अलग बनाता है।

 

गहरे रंग के लिए मेहंदी छूटने के बाद बाम का प्रयोग करें
रंग गहरा पाने के लिए सबसे जरूरी बात है मेहंदी छूटने के 16-18 घंटे तक साबुन या हैंडवॉश का प्रयोग न करें। और पानी से भी बचाएं। गहरा रंग आए इसके लिए मेहंदी छुड़ाने के बाद हाथों पर विक्स या बाम लगाएं। कभी भी डाई मेहंदी का प्रयोग न करें ये हाथों पर दाग छोड़ने के साथ एलर्जिक रिएक्शन का कारण भी बन सकता है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें