टिप्स

--Advertisement--

होटल मैनेजमेंट से टूरिज्म तक, इनमें करें वोकेशनल कोर्स, होगी जॉब मिलने की गारंटी

10वीं-12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट पास तक के स्टूडेंट्स वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं।

Dainik Bhaskar

May 19, 2018, 07:23 PM IST
Know about vocational courses/वोकेशनल कोर्स

एजुकेशन डेस्क। वोकेशनल कोर्स जहां स्टूडेंट्स को कोई खास स्किल सिखाते हैं, वहीं इनसे उनमें जॉब मिलने का कॉन्फिडेंस भी पैदा होता है। वोकेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स को किसी खास फील्ड के ट्रेड्स के बारे में बताया जाता है। कई तरह के फील्ड जैसे हेल्थ केयर, ग्राफिक, वेब डिजाइनिंग, फूड टेक्नोलॉजी, कॉस्मेटोलॉजी में इस तरह के कोर्स ऑफर किए जाते हैं। इसके अलवा तकनीकी कामों जैसे ऑटोमोटिव रिपेयर, प्लम्बिंग और एयरकंडिशनिंग में भी ये कोर्स किए जा सकते हैं।

कौन कर सकता है वोकेशनल कोर्स
12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट पास तक के स्टूडेंट्स वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं। 10वीं से कम पढ़े-लिखे लोग भी ये कोर्स कर सकते हैं।

उपलब्ध हैं ये कोर्स:


1. डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइनिंग/वेब डिजाइनिंग: वे स्टूडेंट जो क्रिएटिव हैं उनके लिए यह कोर्स परफेक्ट है। यह कोर्स कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में उपलब्ध है। इसको अच्छी तरह सीखने के बाद आप चाहें तो इसमें खुद का बिजनेस भी शुरु कर सकते हैं।

2. होटल मैनेजमेंट: इस कोर्स में वे ही स्टूडेंट हाथ आजमाएं जिन्हें खाना बनाने और सर्व करने में दिलचस्पी हो। ऐसे स्टूडेंट हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट के फील्ड में भी जा सकते हैं। कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेज लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म का कोर्स इसमें कराते हैं।

3. टूरिज्म: भारत में यह फील्ड तेजी से उभर रहा है और यह इंडस्ट्री का रूप भी ले चुका है। आप इसमें डिप्लोमा और डिग्री कोर्स दोनों कर सकते हैं। यहां आपको टूरिस्ट गाइड से लेकर पूरे टूर को अरेंज करने का काम मिल सकता है।

इन वोकेशनल कोर्सेज में कर सकते हैं डिप्लोमा

टेलिकम्यूनिकेशन
कंप्यूटर साइंस
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
इवेंट मैनेजमेंट
केटरिंग मैनेजमेंट
फूड प्रि‍जरवेशन

इन वोकेशनल कोर्सज में है सर्टिफिकेट कोर्स

ब्यूटी कल्चर
हेयर डिजाइन
हाउसकीपिंग
क्लिनिकिल न्यूट्रिशन
कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन
ऑफिस मैनेजमेंट

X
Know about vocational courses/वोकेशनल कोर्स
Click to listen..