• Know How To Repair Fuse LED Bulb At Home
--Advertisement--

2 मिनट देकर घर पर ही रिपेयर करें खराब LED बल्ब, सिर्फ 10 रुपए होंगे खर्च

आपको बता दें कि इन बल्ब को आप घर पर ही आसानी से रिपेयर कर सकते हैं।

Danik Bhaskar | Apr 24, 2018, 12:31 AM IST

गैजेट डेस्क। देश में अब ज्यादातर घरों में LED बल्ब का यूज किया जाता है। वहीं, कई घरों के सभी कमरों यहां तक की किचन और बाथरूम में भी LED बल्ब ही होते हैं। ये नॉर्मल बल्ब की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन इनकी लाइफ कई गुना ज्यादा होती है। हालांकि, एक वक्त के बाद इनकी रोशनी कम होने लगती है। या फिर ये खराब हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें रिप्लेस करके नया LED बल्ब खरीद लिया जाता है। हालांकि, आपको बता दें कि इन बल्ब को आप घर पर ही आसानी से रिपेयर कर सकते हैं।

# 10 रुपए होंगे खर्च

LED बल्ब के अंदर एक छोटा सा सर्किट होता है। जिसमें कुछ ट्रांजिस्टर और कैपेसिटर लगे होते हैं। इसके साथ, 18 से 20 LED लगी होती हैं। जब भी LED बल्ब खराब होता है तब उसमें LED के खराब होने के चांस काफी कम होते हैं। यदि ये खराब भी होती हैं तब 2 या 3 ही खराब होती हैं। बल्ब के अंदर जो ज्यादातर पार्ट खराब होता है वो कैपेसिटर या ट्रांजिस्टर होते हैं। ये हीट होते-होते एक समय के बाद फट जाते हैं। ऐसे में इन्हें आसानी से बदला जा सकता है।

# इन चीजों की होगी जरूरत

LED बल्ब को रिपेयर करने के लिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि इसके अंदर क्या खराब हुआ है। यदि कैपेसिटर या ट्रांजिस्टर में से कोई एक खराब हुआ है तब उसे खरीदना होगा। इनमें से किसी एक को मार्केट से सिर्फ 10 रुपए में खरीदा जा सकता है। ज्यादातर बल्ब के अंदर 155J400V ट्रांजिस्टर होता है। LED बल्ब को रिपेयर कैसे किया जाता है इसे वीडियो में देखें।