पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • किसान संगठन जिले की पांच मंडियों में आज सरसों खरीद केंद्रों पर करेंगे सहकारी समिति मैनेजरों का घेराव

किसान संगठन जिले की पांच मंडियों में आज सरसों खरीद केंद्रों पर करेंगे सहकारी समिति मैनेजरों का घेराव

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद को लेकर गत 28 मार्च को सरकार के साथ हुआ समझौता अब तक लागू नहीं किए से किसानों में आक्रोश है। इसी मुद्दे को लेकर शनिवार को किसान संगठनों की ओर से जिले में श्रीगंगानगर, सादुलशहर, श्रीकरणपुर, अनूपगढ़ व रायसिंहनगर मंडियों में सरसों खरीद केंद्रों पर सहकारी समिति मैनेजरों का घेराव किया जाएगा। किसान संगठनों ने सरसों बेचने वाले किसानों को मौके पर रही सुविधाएं नहीं दिए जाने पर मंडियां बंद करवाने की चेतावनी दी है। किसान प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को कलेक्टर से मिलकर समझौता वार्ता में शामिल किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाने व समझौते के अनुसार सरकार को सरसों बेचने वाले किसानों को सुविधाएं नहीं देने पर नाराजगी जाहिर की। पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल ने बताया कि मंडियों में राजफैड सहकारी समितियों के माध्यम से सरसों की खरीद कर रही है। समझौते के अनुसार खरीद केंद्रों पर अब तक तोल के लिए ना तो अतिरिक्त कांटे लगाए गए हैं तथा ना ही तेजी से खरीद की जा रही है। सरसों व चना की खरीद 50 प्रतिशत अधिक करने व 15 अतिरिक्त खरीद केंद्र खोलने के संबंध में भी आदेश जारी नहीं किए हैं।

कलेक्टर एवं एसपी से मिले किसान नेता, करवाया वस्तुस्थिति से अवगत
उन्होंने बताया कि शनिवार को जिले की पांचों मंडियों में खरीद केंद्रों पर सहकारी समिति मैनेजरों का घेराव किया जाएगा तथा मौके पर तोल कांटे बढ़ाने, बारदाना वितरण कर किसानों से सरसों की खरीद में तेजी लाने की मांग की जाएगी। मांग पूरी नहीं होने पर मंडियां बंद करवाकर आंदोलन किया जाएगा। कलेक्टर एसपी से हुई वार्ता में किसान प्रतिनिधियों ने बताया कि गत 28 मार्च को किसानों ने विभिन्न मांगों को लेकर पड़ाव डाला था। वार्ता के लिए उन्हें अधिकारियों ने ही बुलाया था। बैठक में किसान प्रतिनिधि सरकार के सामने नहीं झुके तो अब उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज करवाए जा रहे हैं। जो गलत है। कलेक्टर एसपी से मिलने वालों में पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल, सुभाष सहगल, रणजीतसिंह, संत वीरसिंह, पाला सिंह, पृथ्वीपाल संधू ग्लैक्सी बराड़ आदि शामिल थे।

नई धानमंडी में एफसीआई अधिकारियों ने मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कर 110 क्विंटल गेहूं खरीदा
श्रीगंगानगर में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। एफसीआई के अधिकारियों ने शुक्रवार को नई धानमंडी में गेहूं लेकर आए किसान का मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कर सीजन 110 क्विंटल गेहूं खरीदा। श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिलों में एम एसपी पर गेहूं खरीद के लिए एफसीआई, राजफैड व तिलम संघ ने 48 खरीद केंद्र खोले हैं, लेकिन श्रीगंगानगर के अलावा अन्य किसी भी केंद्र पर अब तक गेहूं की खरीद शुरू नहीं हुई है। नई धानमंडी में दुकान नंबर 235 पर गेहूं लेकर आए कमीनपुरा के किसान कुलविंद्र सिंह पुत्र जसकरण सिंह से एफसीआई ने 110 क्विंटल खरीदा। एफसीआई के क्षेत्र प्रबंधक प्रिंस हेमराज वर्मा, मैनेजर अविनाश चौधरी, असीम कुमार, क्वालिटी निरीक्षक हवासिंह हरिकांत आदि ने मौके पर पहुंचकर गेहूं की ढेरी से नमूने लेकर गुणवत्ता व नमी की जांच की। इस कुछ सही पाए जाने पर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कर एम एसपी पर गेहूं खरीदा गया। इस मौके पर कच्चा आढ़तिया संघ के अध्यक्ष राजकुमार बंसल व कृषि उपज मंडी समिति के सहायक सचिव रमेश कुक्कड़ एवं मंडी के व्यापारी उपस्थित थे। मंडी के व्यापारियों ने बताया कि खेतों में गेहूं कटाई का काम तेजी से चल रहा है। आने वाले दिनों में अब मंडी में भी गेहूं की आवक बढ़ जाएगी।

फैक्ट फाइल
1.श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों से एमएसपी पर गेहूं खरीद का लक्ष्य 9.32 लाख एमटी

2.श्रीगंगानगर जिले में खरीद लक्ष्य 4.25 लाख एमटी

3. हनुमानगढ़ जिले में खरीद लक्ष्य 5.07 लाख एमटी

4.श्रीगंगानगर जिले में खरीद केंद्र एफसीआई के 23, राजफैड व तिलम संघ के 5-5

5.हनुमानगढ़ जिले में खरीद केंद्र एफसीआई के 13 व राजफैड के 2 हैं।

शहर में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद शुरू, सभी केेंद्रों पर व्यवस्थाएं
श्रीगंगानगर. कलेक्टर से मुलाकात करते किसान नेता व अन्य।

खबरें और भी हैं...