पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • वॉट्सएप पर गाड़ी नंबर डालें, 10 सैकंड में मिलेगा ट्रेन का स्टेटस

वॉट्सएप पर गाड़ी नंबर डालें, 10 सैकंड में मिलेगा ट्रेन का स्टेटस

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | बांसवाड़ा

ट्रेन संबंधी किसी भी जानकारी के लिए अब आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। कौन-सी ट्रेन किस स्टेशन से कब निकलेगी और कितने समय में कहां पहुंचेगी यह आपको घर बैठे आसानी से पता चल सकता है। यदि आपको किसी भी ट्रेन की करंट जानकारी चाहिए तो आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में यह नंबर 7349389104 सेव कर लें। रेलवे के इस वाट्सएप नंबर को Train Live Station नाम से पहचान मिली है। इस वाट्सएप नंबर पर ट्रेन का नंबर सेंड करते ही 10 सेकंड में ट्रेन की करंट स्थिति के बारे में रिप्लाई मैसेज मिलेगा। ट्रेन का नंबर रेलवे के वाट्सएप नंबर पर सेंड करते ही उससे जुड़ी सभी प्रमुख जानकारियां 10 सेकंड में मिल जाएंगी। इस सुविधा से यात्रियों के परिजन को घर बैठे ट्रेन का करंट स्टेटस पता जाएगा।

रेलवे ने वाट्सएप नंबर जारी किए, घर बैठे अपनी यात्रा का टाइम मैनेजमेंट कर सकेंगे

यह मिलेगी जानकारी

वाट्सएप पर रेलवे से एक बार में कई ट्रेनों की स्थिति पता की जा सकती है। बस आपको ट्रेन संख्या पता होना चाहिए। जैसे सारनाथ एक्सप्रेस का क्रमांक 15160 है। आप रेलवे के वाट्सएप नंबर पर 15160 लिखकर सेंड करेंगे तो आपको रिप्लाई मैसेज में सबसे पहले ट्रेन का नाम लिखा मिलेगा।

रेलवे की वाट्सएप सेवा रात में अधिक उपयोगी

रेलवे की वाट्सएप सेवा रात में अधिक उपयोगी है। अक्सर यात्री भोजन कर 10 बजे के बाद सो जाते हैं। उनका गंतव्य स्टेशन तड़के 3 या 4 बजे आता है। ऐसे में नींद नहीं खुलने पर यात्री को परेशान होना पड़ता है। रात में अंधेरा होने से स्टेशन पता नहीं चलते हैं। सहयात्री भी सोए रहते हैं। इसलिए उनसे पूछना भी संभव नहीं होता है कि यह कौन सा स्टेशन आया है। ऐसे में यात्री या उनके परिजन वाट्सएप पर मैसेज कर तुरंत स्टेशनों की जानकारी ले सकते हैं। यदि यात्री की नींद नहीं खुल पाए तो परिजन फोन कर उसे बता सकते हैं।

PNR स्टेटस पता करने के लिए भी जारी होगा नया नंबर

रेलवे जल्द ही पीएनआर स्टेटस पता करने के लिए भी एक नंबर (8305699144) जारी करेगा। यानी बिना एप डाउनलोड करे सीधे वाट्सएप से आप किसी भी पल किसी भी टिकट के पीएनआर नंबर का करंट स्टेटस पता कर पाएंगे।

खबरें और भी हैं...