पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • चितराल | तस्वीर दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर होने

चितराल | तस्वीर दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर होने

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चितराल | तस्वीर दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर होने वाले शंदूर पोलो फेस्टिवल की है। 12,250 फीट पर होने वाला यह खेल पाकिस्तान के शन्दूर दर्रा पर हर साल सात से नौ जुलाई के बीच खेला जाता है। शंदूर दर्रा गिलगित बाल्टिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा को जोड़ता है। अाधिकारिक तौर पर 1920 में यहां इस क्षेत्र के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी टीमें गिलगित बाल्टिस्तान और चितराल की टीमों के बीच टूर्नामेंट खेला गया था। तब से यह सिलसिला चल रहा है। दोनों तरफ की सर्वश्रेष्ठ टीमें और घोड़े इसमें हिस्सा लेते हैं। इस दुर्गम इलाके में सामान पहुंचाने और व्यवस्था करने की तैयारी फरवरी से ही शुरू हो जाती है।

दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर होता है पोलो
फेस्टिवल की टैगलाइन है- ‘यह फेस्टिवल नहीं; बल्कि युद्ध का मैदान है।’

पहली बार फ्लड लाइट में भी खेले जाएंगे पोलो मैच।

कल्चरल, म्यूजिक प्रोग्राम एडवेंचर स्पोर्ट्स भी होते हैं।

यहां 100 साल से हर साल 12,250 फीट की ऊंचाई पर सिर्फ दो टीमों में 3 दिन तक खेला जाता है पोलो
यहां एक मैच 60 मिनट तक चलता है
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार फ्लड लाइट में भी मैच खेला जाएगा। यहां खेलना काफी जोखिम भरा है। क्योंकि ऑक्सीजन की मात्रा काफी कम रहती है। इसलिए बेहतर स्टेमिना वाले लोग ही इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं। तीन दिन तक टूर्नामेंट चलता है। इस टूर्नामेंट की टैगलाइन है- ‘यह फेस्टिवल नहीं, युद्ध का मैदान है।’ एक मैच 10 मिनट के ब्रेक के साथ एक घंटे खेला जाता है।

कल्चरल प्रोग्राम से लेकर एडवेंचर इवेंट
खैबर पख्तूनख्वा टूरिज्म विभाग ने इसे भव्य बनाने के लिए पूरी तैयारी की है। इस बार पोलो ग्राउंड को रेनोवेट किया गया है। पानी और बिजली सप्लाई पहुंचाई गई है। यहां कल्चरल और म्यूजिक प्रोग्राम भी होते हैं। साथ ही फिशिंग, पैराग्लाइडिंग, हॉर्स राइडिंग, हाइकिंग और पर्वतारोहण जैसी गतिविधियां होती हैं। इसे देखने दुनियाभर से लोग आते हैं। चितराल के लिए खास फ्लाइट शुरू की गई है।

फाइनल मैच देखने पाकिस्तान के केयर टेकर प्रधानमंत्री भी जाएंगे
केयरटेकर चीफ मिनिस्टर दोस्त मोहम्मद खान इसका शुभारंभ करेंगे और आखिरी दिन पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री नसीरूल मुल्क पहुंचेंगे। दूसरे दिन गिलगित बाल्टिस्तान के मुख्यमंत्री हाफिज हफीजुर रहमान चीफ गेस्ट के तौर पर मौजूद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...