पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • रामचरितमानस की हर चौपाई ऊर्जा का करती है संचार

रामचरितमानस की हर चौपाई ऊर्जा का करती है संचार

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज जैनामोड़

पेटरवार प्रखंड अंतर्गत चांदो पंचायत में श्री रामचरितमानस नवाह्न परायण महायज्ञ की सोमवार को पूर्णाहुति हुई। महायज्ञ के अंतिम दिन बड़ी चांदो सहित कसमार, पेटरवार, गोमिया, बेरमो, बालीडीह आदि क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। लोगों में यज्ञशाला की परिक्रमा के लिए होड़ मची रही। इस अवसर पर आयोजित मेले का भी लोगों ने खूब आनंद उठाया। पाठ कर्ता विनोद शरण जी ने गांव की 38 युवतियों व दो युवकों को मानस पाठ कराया।

प्रसिद्ध प्रवचनकर्ता मानस मंजरी अनुराधा सरस्वती ने मानस की कथा में राम राज्याभिषेक की कथा का वर्णन करते हुए कहा कि मनुष्य के जीवन को सफल व सार्थक बनाने के लिए रामचरितमानस का दर्शन जरूरी है रामचरितमानस की एक-एक चौपाई मनुष्य के जीवन में ऊर्जा का संचार करने वाली है एवं समाज एवं राष्ट्र के लिए सकारात्मक संदेश देने वाली। उन्होंने कहा कि हर मनुष्य यह ठान ले कि मुझे या तो राम की सेवा करनी है या राष्ट्र की। राम की सेवा करने से भी उतना ही पुण्य मिलेगा जितना राष्ट्र की सेवा में।

इससे पूर्व प्रवचनकर्ता अच्युतानंद पाठक ने मानस गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा रचित रामचरितमानस को मनुष्य जीवन की आत्मा का संज्ञान लेते हुए कहा कि आत्मा रूपी रामचरितमानस के संपर्क में आने से ही परमात्मा रूपी भगवान से दर्शन हो जाएगा श्री पाठक ने कहा की मनुष्य के जीवन में सुख शांति समृद्धि तभी आती है, जब उनका मन को शांति मिलती है और यह शांति मानस के स्वाध्याय से ही संभव है। रामचरितमानस के संदेशों को पढ़कर और समझ कर ही अपना मन के सभी विकारों एवं अनावश्यक विकृतियों पर विराम लगाया जा सकता है। प्रवचन के अंतिम दिन देर रात को प्रवचनकर्ता सुश्री अनुराधा सरस्वती को मुकुट पहनाकर एवं अच्युतानंद पाठक को गुलदस्ता भेंट कर भावभीनी विदाई दी गई। इस दौरान प्रवचनकर्ता अनुराधा सरस्वती द्वारा मुखिया राजेंद्र कुमार नायक व महादेव कमेटी के तमाम पदाधिकारियों एवं सदस्यों, पत्रकार विपिन मुखर्जी, वादकों को भी सम्मानित किया गया। मौके पर उपाध्यक्ष बैजनाथ गोराई, सचिव संजय कुमार, कोषाध्यक्ष रामकृष्ण प्रसाद नायक, उपकोषाध्यक्ष रमित रजक, मुखिया राजेन्द्र कुमार नायक, आशीष नायक, अशोक कुमार, भाजपा नेता मनोज ठाकुर, रोहित नायक, तिलक सिंह, अखिलेश रजक, नीतेश कुमार, नरेश चौधरी, उमेश नायक, गुप्तेश्वर नायक, गौरीशंकर नायक, अमरदीप सिंह, राहुल, रामसेवक, अशोक ठाकुर, ओमप्रकाश नायक, प्रकाश तिवारी, नागेश्वर नायक, प्रेम तिवारी, रामटहल नायक, आशुतोष कुमार, प्रेम तिवारी, अजय नायक, वरुण नायक आदि शामिल है।

कथा का श्रवण करतीं महिलाएं।

अनुराधा सरस्वती जी कथा सुनातीं।

खबरें और भी हैं...