पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • सीढ़ियों पर ही बच्चों से करवा रहे हैं व्यायाम, क्योंकि मैदान में भरा है पानी

सीढ़ियों पर ही बच्चों से करवा रहे हैं व्यायाम, क्योंकि मैदान में भरा है पानी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्वतंत्रता दिवस समारोह के पूर्वाभ्यास के लिए शहर के 77 सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों के 7440 बच्चों को बुलाया गया है। लेकिन, 30 विद्यालयों के 1200 बच्चे ही इसमें पहुंच रहे हैं। क्योंकि पूर्वाभ्यास कार्यक्रम के लिए उन्हें भूखे ही 1 से 3 किलोमीटर तक पैदल चल कर आना-जाना पड़ता है। ये बच्चे बोल इसलिए नहीं पाते, क्योंकि अगर शिकायत की तो बाद में मास्टर जी स्कूल में तंग करेंगे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियां इस बार 3 अगस्त से ही शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए बच्चों को रोजाना सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक पुलिस परेड ग्राउंड में पूर्वाभ्यास के लिए रोजाना बुलाया जा रहा है। यहां उन्हें 3 घंटे तक सीढिय़ों पर ही व्यायाम प्रदर्शन का अभ्यास कराया जाता है। भूखे-प्यासे ये बच्चे पैदल आने-जाने में ही काफी थक जाते हैं। यही वजह है कि करीब 47 स्कूलों के 6240 बच्चे इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में नहीं पहुंच रहे हैं। प्रभारी उप जिला शिक्षा अधिकारी शारीरिक शिक्षा भरतपुर भूपेंद्र सिंह ने बताया कि स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम की तैयारी के लिए बजट में केवल माइक और पेयजल की व्यवस्था का ही प्रावधान है। बच्चों के नाश्ते के लिए कोई राशि देय नहीं है। यह सही है कि अभी व्यायाम प्रदर्शन में 30 स्कूलों के 1200 बच्चे ही आ रहे हैं। बाकी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस दिया गया है कि वे भी बच्चों को पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में भेजें।

बच्चों को भूखे ही 1 से 3 किमी तक पैदल आना-जाना पड़ता है

रिहर्सल करते स्कूली बच्चे।

इन स्कूलों ने नहीं भेजे बच्चे

गुरू नानक उच्च माध्यमिक विद्यालय, बलभद्र माध्यमिक विद्यालय, शिवम विद्या मंदिर, देवकरण मथुरा गेट, किंग स्कूल, नेशनल एकेडमी, सेंट लुक्स, श्याम शिक्षा सदन, इंडियन उच्च माध्यमिक स्कूल, शारदा उच्च माध्यमिक स्कूल, होली मदर स्कूल, विवेकानंद स्कूल, जया पब्लिक स्कूल, बीएस स्कूल, अरावली स्कूल, शिव शक्ति स्कूल, टैक्नोलॉजी पार्क, शिशु आदर्श, दयानंद स्कूल, टीएम इंटरनेशनल, आरके स्कूल, आनंद विद्या मंदिर, आदर्श वशिष्ठ, लोहागढ़ स्कूल, विश्व भारती, मिनर्वा स्कूल, संजय मैमोरियल स्कूल, भरतपुर पब्लिक स्कूल, एसबीएम स्कूल, आलोक विद्या मंदिर, उमापति स्कूल, सोल्जर एकेडमी, टैगोर पब्लिक स्कूल, कौटिल्य एकेडमी एवं साइंस एकेडमी ने अपने बच्चों को व्यायाम प्रदर्शन की तैयारी में नहीं भेजा है।

बच्चों के लिए नाश्ते की व्यवस्था कराएंगे : कलेक्टर

जिला कलेक्टर संदेश नायक ने बताया कि मुझे पता नहीं है, कि स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे बच्चों को नाश्ता दिया जा रहा है या नहीं। अगर नहीं दिया जा रहा है तो उनके लिए नाश्ते का प्रबंध किया जाएगा। जहां तक सीढिय़ों पर तैयारी कराने की बात है तो बरसात की वजह से ऐसा हो रहा होगा। क्योंकि ग्राउंड पर पानी भरा है। बरसाती पानी को निकालने के इंतजाम किए जा रहे हैं। जल्द ही ग्राउंड को ठीक कराया जा रहा है। ताकि बच्चों को कोई परेशानी न हो।

मूवमेंट के लिए नहीं मिल पा रही पर्याप्त जगह

परेड ग्राउंड में इन बच्चों को दर्शक दीर्घा की सीढिय़ों पर ही व्यायाम प्रदर्शन की तैयारी कराई जा रही है। क्योंकि मैदान में बरसाती पानी और कीचड़ भरा है। इसलिए जगह बहुत कम होने से भी इन बच्चों को इसमें भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। क्योंकि मूवमेंट करते वक्त वे न तो ठीक से लेट पाते हैं और न ही ठीक से बैठ पाते हैं।

खबरें और भी हैं...