पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • बाबा साहेब की जयंती पर रखेंगे ‌Rs. ढाई करोड़ के नए आंबेडकर भवन की नींव

बाबा साहेब की जयंती पर रखेंगे ‌Rs. ढाई करोड़ के नए आंबेडकर भवन की नींव

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बाबा साहेब की जयंती पर करणीनगर, लालगढ़ में आंबेडकर भवन की नींव रखी जाएगी। एसटीपी ऑफिस के सामने कम्युनिटी प्लाट नंबर एक और दो में बनने वाले इस भवन पर करीब ढाई करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिनमें 95 लाख रुपए राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे। शेष राशि यूआईटी खर्च करेगी। भवन में करीब 10 कमरे और दो बड़े हॉल होंगे और एक गार्डन भी होगा। इस भवन के बन जाने के बाद शहर में दो आंबेडकर भवन हो जाएंगे। नगर विकास न्यास प्रशासन इस भवन के नक्शों को अंतिम रूप देने में लगे हैं। यह भवन शहर का पहला एेसा सरकारी भवन होगा, जिसमें लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध होगी । 233 गुना 118 की साइज में बनने वाला यह दो मंजिला एयरकूल्ड भवन होगा। ग्राउंड फ्लोर पर गार्डन, किचन, दो कमरे और एक हॉल होगा। वहीं फस्ट फ्लोर पर सात कमरे और एक हॉल बनेगा।

आंबेडकर भवन

पंडित दीनदयाल सर्किल के आंबेडकर भवन का रिनोवेशन हुआ

अब हर दिन का किराया Rs.22490 लगेगा
नगर विकास न्यास पंडित दीनदयाल सर्किल पर आंबेडकर भवन का संचालन कर रहा है। इस भवन के रिनोवेशन पर 50 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। न्यास ने पूरे भवन का रंग-रोगन और मरम्मत कराने के साथ-साथ इसमें किचन और टायलेट का निर्माण करवाया है। सड़क से भवन के अंदर तक ब्लॉक्स लगवाए हैं। रिनोवेशन के बाद इसका किराया बढ़ा दिया गया है। आंबेडकर भवन का अब हर दिन का किराया 22490 रुपए तय किया गया है। इसमें लाइट व अन्य सामानों का किराया अलग से है।

प्रदेश में हर जिला मुख्यालय में बनेगा आंबेडकर भवन : प्रदेश सरकार की बजट घोषणा में प्रत्येक जिला मुख्यालय में आंबेडकर भवन बनाने की घोषणा की गई थी। घोषणा के अनुसार नगर निगम वाले शहरों को 95 लाख, नगर परिषद वाले शहरों को 85 लाख और नगर पालिका वाले शहरी क्षेत्रों को भवन निर्माण के लिए राज्य सरकार 45 लाख रुपए देगी। बीकानेर में नगर निगम की बजाय नगर विकास न्यास आंबेडकर भवन का निर्माण करवा रहा है।

राज्य सरकार देगी 95 लाख रुपए, नगर विकास न्यास करवाएगा निर्माण
106 गुना 130 का होगा लॉन

70 गुना 45 का बड़ा हॉल
करणीनगर में बनने वाले आंबेडकर भवन में मैरिज और अदर फंक्शन के लिए ग्राउंड फ्लोर पर 106 गुना 130 साइज का गार्डन बनाया जाएगा। इसी फ्लोर पर 70 गुना 45 साइज का एक हॉल, दो कमरे और किचन होंगे। इसी फ्लोर पर लिफ्ट लगाई जाएगी। वहीं फस्ट फ्लोर पर 15 गुना 13 साइज के सात रूम, 33 गुना 18 साइज का हॉल होगा। इन कमरों और हॉल में स्प्रिट एसी लगाए जाएंगे, जबकि ग्राउंड फ्लोर में डकिंग कूलिंग की व्यवस्था की जाएगी।

करणीनगर में बनने वाले आंबेडकर भवन में लिफ्ट लगाई जाएगी। न्यास भवन निर्माण पर करीब ढाई करोड़ रुपए खर्च करेगा, जिसमें से 95 लाख रुपए राज्य सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं। भवन का शिलान्यास 14 अप्रैल को प्रस्तावित है, क्योंकि इसी दिन प्रदेश में जहां-जहां आंबेडकर भवन बनने है वहीं इसी दिन शिलान्यास होने वाले है। आर.के. जायसवाल, सचिव यूआईटी बीकानेर

खबरें और भी हैं...