पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • 29 मई से 5 जून तक आड्रे हाउस परिसर में लगेगा पर्यावरण मेला

29 मई से 5 जून तक आड्रे हाउस परिसर में लगेगा पर्यावरण मेला

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सह दामोदर बचाओ आंदोलन के नेतृत्वकर्ता प्रणेता सरयू राय की अध्यक्षता में बैठक डोरंडा स्थित उनके आवास में हुई। इसमें मई माह में आयोजित होनेवाले दामोदर महोत्सव तथा 29 मई से 5 जून तक आड्रे हाउस रांची के परिसर में आयोजित होनेवाले पर्यावरण मेला की तैयारियों के संबंध में विचार विमर्श किया गया।

बैठक में राज्य भर से जुटे पर्यावरण कार्यकर्ताओं के विचार तथा सुझाव लिए गए। बैठक में मंत्री ने बताया कि दिल्ली में तीन दिनों तक रहकर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री, भारी उद्योग मंत्री, खनन मंत्री समेत कई मंत्रियों से मुलाकात की और दामोदर को औद्योगिक प्रदूषण से मुक्त करने का दामोदर बचाओ आंदोलन के प्रयासों से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने बताया कि बोकारो स्टील लि. द्वारा मई के पहले सप्ताह तक दामोदर नदी में गिराए जानेवाले दूसरे नाले को भी बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद दामोदर पूरी तरह प्रदूषण मुक्त हो जाएगा। उन्होंने पर्यावरण मेला की जानकारी भी कार्यकर्ताओं को दी।

बैठक में जानेमाने फिल्मकार मेघनाद तथा चर्चित पेंटर हरेन ठाकुर ने भी अपने अनुभव तथा सुझाव साझा किए। मौके पर मनोज सिंह, डॉ एमके जमुआर, अंशुल शरण, आनंद कुमार, आशीष शीतल, प्रवीण सिंह, गोविंद मेवाड़, अरुण राय, सुरेंद्र सिन्हा, आनंद झा, राधेश्याम अग्रवाल, तपेश्वर केशरी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

क्या है दामोदर महोत्सव
वर्ष 2006 में गंगा दशहरा के दिन दामोदर महोत्सव की शुरुआत दामोदर बचाओ आंदोलन के तत्वावधान में हुई। राय के नेतृत्व में दामोदर बचाओ आंदोलन ने 2004 में इसी दिन देवनद दामोदर को प्रदूषणमुक्त करने के लिये देवनद के उद्गम स्थल चूल्हापानी से कोलकाता तक एक अध्ययन सह जनजागरण यात्रा अभियान आरंभ किया था। नदी के तटवर्ती क्षेत्र के जनसमूहों को अभियान से जोड़ने, उन्हें दामोदर की स्थिति से अवगत कराने, लोक-संस्कृति एवं दामोदर के संबंध में प्रचलित लोक-कथाओं की जानकारी करने तथा दामोदर के पौराणिक, धार्मिक एवं उपयोगी पहलुओं के माध्यम से जनजागरण करना और अभियान के पक्ष में जनसमर्थन जुटाना दामोदर महोत्सव के आयोजन का मुख्य उद्देश्य है।

खबरें और भी हैं...