पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • मौसम... शिवजी को गर्मी न लगे इसलिए मंदिर में लगा दिया कूलर, पिंडी पर जलपात्र से बह रही शीतल धारा

मौसम... शिवजी को गर्मी न लगे इसलिए मंदिर में लगा दिया कूलर, पिंडी पर जलपात्र से बह रही शीतल धारा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दमोह| जिले में अप्रेल के प्रथम सप्ताह से ही गर्मी का असर तेज हो गया है। तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। जिससे लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं। वहीं भगवान को भी गर्मी न लगे इसलिए बांदकपुर धाम में विराजमान भोलेनाथ के मंदिर पिंडी के सामने कूलर लगवाया गया है। वहीं जलपात्र से पूरे समय शीतल जल धारा पिंडी पर गिर रही है। वैशाख मास प्रारंभ होने पर भगवान भोलेनाथ के दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। बांदकपुर धाम में प्रत्येक सोमवार को दूर दूर से भक्त भगवान के दर्शन पूजन के लिए पहुंचते हैं। वहीं हर दिन बड़ी संख्या में दमोह सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों के अलावा दूसरे जिलों से श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम चलता है। वैशाख मास में कथा पूजन आदि के लिए भी श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ लगी रही। दूर दूर से आए श्रद्धालुओं ने भगवान का जलाभिषेक पूजन आरती अभिषेक किया।

धर्म...श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में बत्तीस अर्घों के माध्यम से सिद्ध प्रभु का पूजन किया गया
दमोह| नेमीनगर कालोनी में स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में चल रहे श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान में शुक्रवार को बत्तीस अर्घों के माध्यम से सिद्ध प्रभु का पूजन किया गया। इस मौके पर आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज की शिष्या आर्यिका धारणामति माताजी ने धर्म एवं सम्यग्दर्शन के बारे में बताया देव शास्त्र गुरू के प्रति धर्म के प्रति सच्ची श्रद्धा आस्था का नाम ही सम्यग्दर्शन है और मोक्ष मार्ग की प्रथम सीढ़ी सम्यग्दर्शन है। जिससे भव से पार हुआ जाता है। विधान के दौरान सारे इंद्र इंद्राणि संगीत लहरियों क बीच झूमते हुए भक्तिभाव से पूजन का आनंद उठा रहे है। रात्रि में महाआरती भक्ति नृत्य शास्त्र सभा एवं सुंदर नाटिका प्रस्तुत की गई। इस मौके पर बड़ी संख्या में महिला पुरुष श्रद्धालुओं की मौजूदगी रही।

आदेश की अवेहलना...रोक के बाद भी खेतों में जलाई जा रही नरवाई, आगजनी की घटनाओं से नहीं ले रहे सबक

दमोह| जिले में पिछले दिनों तेजी से बढ़ी आगजनी की घटनाओं से भी किसानों ने सबक नहीं लिया है। अभी भी किसान अपने खेतों में नरवाई में आग लगा रहे है। उधर कलेक्टर के रोक के आदेश के बाद भी आग लगाने वाले किसानों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। शुक्रवार को सुबह से हिंडोरिया थाना क्षेत्र के बांदकपुर मार्ग पर कई खेतों में नरवाई जलती रही। वहीं बांदकपुर से आनू ग्राम के बीच खेतों व बाड़ियों में आग लगी थी। जिससे धुंआ उठ रहा था और आग तेजी से बढ़ रही थी। हिंडाेरिया थाना की सीमा से लगे सड़क किनारे के खेतों में घंटों आग जलती रही जबकि सड़क के दूसरे ओर खेत में गेहूं की फसल कटी रखी थी ऐसे में जरा सी चिंगारी फसल जला सकती थी। लेकिन न तो किसी ने आग बुझाने का प्रयास किया न ही किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

योजना...उत्कृष्ट कार्य के लिए राज्य स्तर पर सीएमएचओ को किया जाएगा सम्मानित

दमोह|विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर राज्यपाल की विशिष्ट उपस्थिति में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। 7 अप्रेल को विधानसभा भवन के मानसरोवर आडीटोरियम में आयोजित पुरस्कार वितरण सम्मान समारोह में चिंहित किए गए अधिकारियों कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें दमोह जिले से सीएमएचओ डाॅ. आरके बजाज को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर में उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया जाना है। नर्सिंग मेंटर में प्रभावी भूमिका के लिए जैसमीन विनोदराम स्टाफ नर्स जिला चिकित्सालय, तथा लेवल 1 प्रसव केंद्र में सेवाभाव के साथ गुणवत्तापूर्ण सेवा के लिए एएनएम तारादेही कल्लोबाई, एवं समुदाय स्तर पर ग्रामीणजनों को सेवा दिलाने में भूमिका निर्वहन करने पर आशा सहयोगी अंबे प्यासी को भी राज्य स्तर पर आयोजित पुरस्कार दिया जाएगा।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

हमारा ई-मेल आईडी है s.mourya@dbcorp.in और वाट्सएप नंबर है 9977001072

खबरें और भी हैं...