पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • मूक बधिर बच्चियों और पत्नी को अलग अलग मिलेगी पेंशन

मूक बधिर बच्चियों और पत्नी को अलग-अलग मिलेगी पेंशन

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम आवास भी मिलेगा, मुख्यमंत्री सहायता कोष से मिलेगी आर्थिक मदद

भास्कर संवाददाता | दतिया/सेंवढ़ा

ग्राम रिपौली निवासी मृतक रघुनाथ पुत्र जाहर सिंह चौहान की प|ी को शासन से विधवा पेंशन मिलेगी। उसकी तीनों बेटियों व एक मूकबधिर बेटे को दिव्यांग पेंशन मिलेगी। इसके अलावा पीएम आवास बनेगा और मुख्यमंत्री सहायता कोष से भी आर्थिक मदद मिलेगी। यह घोषणा मंगलवार को ग्राम रिपौली पहुंचकर एसडीएम राकेश परमार ने की। यह मदद एक दो महीने में नहीं बल्कि सात दिन के अंदर पीड़ित परिवार को उपलब्ध होगी। मंगलवार को जनप्रतिनिधि भी गांव में पहुंचे और शोकाकुल परिवार को सांत्वना दी।

बता दें कि ग्राम रिपाैली निवासी रघुनाथ चौहान चीनौर में अपनी ससुराल में रहता था और वहीं रहकर मजदूरी करता था। शनिवार को रघुनाथ को हार्ट अटैक आया और उसकी मौत हो गई। रविवार को रघुनाथ का शव उसके घर रिपौली गांव लाया गया। खबर मिलने पर झांसी में रहकर एक फैक्टरी में काम करने वाला छोटा भाई रानू (35) जाहर सिंह चौहान भी गांव आ गया। घर पहुंचते ही उसने देखा कि रघुनंदन की गूंगी बहरी तीन बेटियों और एक बेटा दहाड़े मारकर रो रहे थे। वह भाई की मौत का गम बर्दाश्त नहीं कर सका और खेत की मेड़ पर लगे पेड़ से रस्सी बांधकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना ने पूरे गांव को झकझोर कर रख दिया। सोमवार को दोपहर में दोनों भाइयों का एक साथ दाह संस्कार हुआ। परिवार की माली हालत इतनी ज्यादा खराब है कि खाने तक के लाले पड़ रहे हैं। एक झोपड़ी रहने के लिए बनी है उसमें भी बारिश का पानी टपकता है। तीन विवाह योग्य बेटियां और दो लड़कों का बोझ अपने सिर पर लेकर बैठी रघुनाथ की प|ी के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। उसने दो दिन से अन्न का दाना नहीं खाया है।

खबर प्रकाशित होने के बाद मौके पर पहुंचे अफसर

मंगलवार को भास्कर में प्रकाशित खबर के बाद सेंवढ़ा एसडीएम राकेश परमार, तहसीलदार सत्येंद्र सिंह गुर्जर, जनपद सीईओ एवं सामाजिक न्याय विभाग उप संचालक धनंजय मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम बुंदेला, मंडी अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राजपूत, भाजपा मंडल अध्यक्ष भगवत सिंह चौहान, भगुवापुरा मंडल अध्यक्ष नरेंद्र सिंह जाट आदि रघुनाथ के घर पहुंचे। अधिकारियों ने रघुनाथ का बीपीएल, आधार कार्ड, बैंक एकाउंट आदि नंबर प्राप्त किए। मौके से ही कलेक्टर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत को परिवार की माली हालत के बारे में बताया। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। वहीं उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग मिश्रा ने मूकबधिर बेटा बेटियों और प|ी को पेंशन दिलाने का आश्वासन दिया। साथ ही पीएम आवास और भूमिहीन होने पर जमीन का पट्टा भी दिलाए जाने का आश्वासन दिया। शासन की कल्याणी योजना के तहत भी मदद करने का भरोसा दिया।

खबरें और भी हैं...