पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • पेट्रोल भरवाते समय इंजन के प्लग पर गिरा तेल, बाइक जली, युवक झुलसा

पेट्रोल भरवाते समय इंजन के प्लग पर गिरा तेल, बाइक जली, युवक झुलसा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
डीग में मंगलवार सुबह करीब 8 बजे कामां गेट स्थित एचपी के शुभम पेट्रोल पम्प पर तेल भरते समय बाइक में अचानक आग लग गई। इससे बाइक और चालक आग की चपेट में आ गए। वहीं सेल्समैनों ने आनन-फानन में बाल्टियों से पानी डालकर आग बुझाई। झुलसे बाइक चालक को इलाज के लिए भरतपुर के आरबीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग लगने की यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई। इस घटना से पेट्रोल पंप और आसपास हड़कंप मच गया।

इधर, सेऊ गांव निवासी 28 वर्षीय रामवीर गुर्जर ने दैनिक भास्कर को बताया कि वह मंगलवार सुबह अपनी दुकान के लिए सामान खरीदने डीग आया था। लौटते वक्त वह शुभम पेट्रोल पम्प पर बाइक में पेट्रोल भरवाने पहुंचा और 400 रुपए का पेट्रोल डालने को कहा। सुरक्षा कारणों से पेट्रोल भरवाने से पहले बाइक का इंजन बंद कर दिया था। सेल्समैन ने जैसे ही तेल डालने के बाद नोजल को टंकी से बाहर निकाला तो उसमें से पेट्रोल की कुछ बूंदें बाइक के गर्म इंजन पर गिर गईं। जिससे बाइक में तुरंत आग लग गई। बाइक के साथ-साथ वह भी आग की चपेट में आ गया। बचने के लिए वह बाइक छोड़कर भागा और फटाफट कपड़े फाड़कर शरीर से अलग कर दिए। इस घटना से पेट्रोल पम्प पर हड़कंप मच गया। तुरंत ही बाल्टियों से पानी डालकर आग को बुझाया।

घटना के सीसीटीवी फुटेज हुए वायरल

पेट्रोल भरवाता युवक

पेट्रोल पम्प के सीसीटीवी कैमरे चालू होने से पूरी घटना उसमें कैद हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और सीसीटीवी फुटेज देखे तथा घटना की जानकारी ली। कुछ देर बाद ही बाइक में आग लगने की लाइव फुटेज सोशल मीडिया में वायरल हो गई। यह घटना जिलेभर में पूरे दिन चर्चा का विषय रही।

गर्म प्लग पर तेल की बूंद गिरने से लगी आग: सुभाष अग्रवाल

पेट्रोल पम्प संचालक सुभाष अग्रवाल ने बताया कि संभवत: बाइक लंबी दूरी से चल कर आई थी। इसलिए उसका इंजन गर्म था। प्लग पर कैप भी नहीं लगा था। पेट्रोल भरते समय तेल की दो-चार बूंदें प्लग पर गिर गई, जिससे उसने आग पकड़ ली। हालांकि पंप पर मौजूद सेल्समैनों ने तुरंत ही आग पर काबू पा लिया और बड़ा हादसा होने से बच गया। तेल भरते समय सभी सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जाता है। सेल्समैन तेल डालने से पहले वाहन चालक को मोबाइल और गाड़ी का इंजन बंद करने की हिदायत देते हैं।

पंप पर नहीं थे सुरक्षा इंतजाम

प्रत्यक्ष दर्शियों के मुताबिक घटना के वक्त पंप पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं थे। आग लगने के बाद पंप और आसपास हड़कंप मच गया। सेल्समैनों ने अग्निशमन यंत्रों से आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन वे सही तरह काम नहीं कर रहे थे। यही वजह रही कि पास ही भरे रखे ड्रम के पानी का आग बुझाने में इस्तेमाल करना पड़ा।

बाइक में लगी आग

वायर स्पार्क से कार में लगी आग, चालक ने कूदकर बचाई जान

कुम्हेर- डीग-कुम्हेर मार्ग पर गांव चक मीणा के पास वायर स्पार्किंग से कार में आग लग गई इस दौरान चालक ने गाड़ी से कूदकर जान बचाई। थाना पुलिस के अनुसार डीग सहायपुर निवासी दयाचंद पुत्र दीवान जाति जाट अपनी कार से जयपुर जा रहा था रास्ते में डीग-कुम्हेर मार्ग पर चक मीना के पास अचानक कार में वायर स्पार्क से आग लग गई। कार चालक ने गाड़ी से कूदकर अपनी जान बचाई। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और करीब एक घंटे में दमकल की सहायता से आग पर काबू पाया।

पानी डालकर बुझाई आग

खबरें और भी हैं...