--Advertisement--

पक्षी न रहें प्यासे, उनके लिए पानी रखें

स्थानीय युवाओं ने गर्मी से परेशान बेजुबान पक्षियों को पानी पिलाकर राहत देने की अपील करते हुए लोगों को उनको...

Danik Bhaskar | May 27, 2018, 02:00 AM IST
स्थानीय युवाओं ने गर्मी से परेशान बेजुबान पक्षियों को पानी पिलाकर राहत देने की अपील करते हुए लोगों को उनको दाना-पानी देने के लिए 400 से अधिक कसौरे मुफ्त बांटे। इसके साथ ही इन कसौरों को पानी और पक्षियों के लिए चारे से भरकर छत पर रखने की अपील की। मुबारिकपुर के विवेक राणा की अगुवाई में इन स्वयं सेवियों में हनी टिवाना इस्सापुर, अामिर खान अमलाला, इशांत ठाकुर जीरकपुर, सुक्खा परागपुर और अमनिंदर सिंह धनोनी शामिल थे। इन्होंने अपनी जेब से पैसे खर्च कर इन कसौरों की व्यवस्था की। कसौरे लेने वालों में कॉलेज के स्टूडेंट्स भी शामिल थे। लोगों ने इन युवाओं की संवेदनशीलता भरी पहल का जोरदार स्वागत किया। स्वयं सेवियों ने कहा कि बढ़ती गर्मी के चलते लगातार तालाब और कुएं सूख रहें हैं जिससे पानी का संकट बढ़ने लगा है। इसका सबसे ज्यादा असर बेजुबान पक्षियों और पशुओं पर पड़ रहा है। जिन्हें पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। कई बार बिना पानी के उनकी मौत भी हो जाती है। उन्हें बचाने के लिए हमें घरों की छतों पर दाना-पानी रखना चाहिए। इस से हमें इनकी जान बचाने का अवसर मिलेगा और इनकी प्रजाति को बचाया जा सकेगा।

धर्म, समाज और संस्था कार्यक्रम की कवरेज के लिए 8195820001 पर वॉट्सएप करें। m. joshi@dbcorp.in पर मेल करें।

रक्तदान शिविर मंे 70 यूनिट ब्लड डोनेट

नयागांव | माता सिंघा देवी मंदिर में नेपाली समाज की पशुपति सेवा संस्था ने रक्तदान शिविर लगाया। संस्था के सभी सदस्यों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। शिविर सुबह 9 बजे से दोपहर के एक बजे तक लगा। संस्था के अध्यक्ष हुनाराम, सचिव किशन बहादुर, कोषाध्यक्ष राम खपाल सहित सारी टीम ने रक्तदान शिविर को सफल बनाने में विशेष भू्मिका निभाई। संस्था की ओर से 70 यूनिट ब्लड डोलेट किया गया। इसमे रोटरी क्लब के डॉक्टरों की टीम का सहयोग था।

कव्वालियां गाकर पीरों को किया याद

मुल्लांपुर | गुढ़ा कसौली में वीरवार को वार्षिक कव्वाली और लंगर का आयोजन किया गया। दरगाह के गद्दी नसीन देस्सू ने बताया कि इसमें संगत ने सेवा की और लंगर का प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर अमन सूफी क्व्वालों ने क्व्वालियों से पीरों का गुणगान किया। चंडीगढ़ से बाबा रविंद्र सिंह गिल, सेक्टर-22 से अशोक कुमार ने भी हाजिरी लगाई। इस अवसर पर पीरों की पूजा करने वाले भक्तों ने हिस्सा लिया और पूरी रात बाबा को कव्वालियां गाकर याद किया।