पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • धनबाद बोकारो के स्टूडेंट का निबंधन होगा ट्रांसफर

धनबाद-बोकारो के स्टूडेंट का निबंधन होगा ट्रांसफर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
धनबाद और बोकारो के कॉलेजों में पढ़नेवाले विद्यार्थियों का संबंध जल्द ही विनोबा भावे विश्वविद्यालय से खत्म हो जाएगा। यूजी सत्र 2016-19 और 2017-20 तथा पीजी सत्र 2016-18 और 2017-19 के छात्र-छात्राओं का पंजीयन अब बीबीएमकेयू में ट्रांसफर किया जाएगा। यानी इन सत्रों में नामांकित स्टूडेंट की परीक्षाएं अब बीबीएमकेयू ही लेगा। यह निर्णय बीबीएमकेयू के सिंडिकेट की बीएस सिटी कॉलेज में हुई पहली बैठक में लिया गया। इन सत्राें के यूजी और पीजी स्टूडेंट अब तक दो या तीन सेमेस्टर की परीक्षाएं दे चुके हैं। उनका पंजीयन ट्रांसफर होने के बाद बचे हुए सेमेस्टर की उनकी परीक्षाएं बीबीएमकेयू लेगा। स्नातक के छठे सेमेस्टर और स्नातकोत्तर को चौथे सेमेस्टर के बाद फाइनल डिग्री बीबीएमकेयू की ओर से ही जारी की जाएगी। जल्द ही बीबीएमकेयू प्रशासन इस सिलसिले में विभावि को पत्र लिखेगा और धनबाद-बोकारो के कॉलेजों में पढ़नेवाले स्टूडेंट का निबंधन ट्रांसफर करने का आग्रह करेगा। फिर सभी का बीबीएमकेयू में नए सिरे से पंजीयन होगा।

छात्र संघ चुनाव अभी नहीं

कुलपति डॉ एके श्रीवास्तव ने कहा कि फिलहाल छात्र संघ चुनाव की संभावना नहीं है। बीबीएमकेयू प्रशासन को नवंबर तक चुनाव कराना संभव नहीं लग रहा। अब दिसंबर में परीक्षाएं होने के बाद ही चुनाव के बारे में सोचा जाएगा।

इसलिए स्टूडेंट्स को अपने अधीन करना चाहता है बीबीएमकेयू

बीबीएमकेयू प्रशासन ने पाया कि सिर्फ धनबाद और बोकारो के कॉलेजों में नामांकित छात्र-छात्राओं की परीक्षा, पंजीयन समेत अन्य मदों की राशि से विभावि को 42 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। विभावि हर साल फीस आदि के मद में 8 से 10 करोड़ रुपए कमाता है। इसलिए बीबीएमकेयू चाहता है कि वर्ष 2020 तक इन कॉलेजों से होने वाली कमाई विभावि के बजाय उसके अपने खाते में जाए।

साल 2018-19 में दाखिले पर बीबीएमकेयू में ही पंजीयन

सिंडिकेट ने निर्णय लिया है कि सत्र 2018-19 में धनबाद और बोकारो के कॉलेजों में दाखिला करानेवाले स्टूडेंट का पंजीयन बीबीएमकेयू ही करेगा। परीक्षा भी वही लेगा। पहले से विभावि में नामांकित छात्र-छात्राओं की भी परीक्षा आयोजित की जाएगी। विवि प्रशासन इस सिलसिले में परीक्षा विभाग को जल्द विकसित करने की तैयारी में है।

नियुक्ति के लिए जेपीएससी को भेजा जाएगा प्रस्ताव

विवि में परीक्षा नियंत्रक, वित्त अधिकारी, रजिस्ट्रार और डिप्टी रजिस्ट्रार की नियुक्ति के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में जेपीएससी को प्रस्ताव भेजा जाएगा। शिक्षकों और कर्मियों की नियुक्ति के लिए अलग से जेपीएससी को प्रस्ताव भेजा जाएगा। कुलपति डॉ एके श्रीवास्तव ने कहा कि 37 चतुर्थवर्गीय कर्मियों की नियुक्ति किसी एजेंसी के जरिए की जाएगी।

खबरें और भी हैं...