पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • आईओडब्ल्यू विभाग में कर्मचारियों की कमी

आईओडब्ल्यू विभाग में कर्मचारियों की कमी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वरिष्ठ खंड इंजीनियर (कार्य) के अधीन छोटी उदेई से मलारना रेलवे स्टेशन तक के एक हजार रेल आवासों, कॉलोनियों, कार्यालय, स्टेशनों के भवनों के रखरखाव, पेयजल, सड़कों की मरम्मत की जिम्मेदारी होने के बावजूद आईओडब्ल्यू विभाग के दो दर्जन से अधिक पद रिक्त हैं। जिसके चलते मरम्मत कार्य समय पर नहीं हो पा रहा है।

महीनों तक समस्या का समाधान नहीं

रेल आवासों के रहने वाले रेल कर्मचारी जब आवासों की पेयजल या आवास मरम्मत आदि समस्याओं को लेकर आईओडब्ल्यू कार्यालय जाते हैं तो उन्हें दिलासा देकर वापस कर दिया जाता है। वहां उपलब्ध शिकायत रजिस्टर में समस्याओं का अंबार होने की वजह से उनकी समस्याओं पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है।

इसके चलते उनकी समस्याओं का समाधान कई महीनों से नहीं हो रहा है। कई कर्मचारियों ने बताया कि ऑफिस के चक्कर काटने के बावजूद उन्हें संतुष्टीपूर्ण जवाब नहीं मिल पाता है। जिससे रेल कर्मचारी परेशान हो रहे हैं। पाइप फिटर एवं मैसन के सभी पदों पर रिक्त होने से खलासियों से काम चलाया जा रहा है।

खलासी करते हैं सुपरवाइजर का काम

यही नहीं खलासी सुपरवाइजरों का कार्य कर रहे हैं। ऐसे में गुणवत्ता वाले कार्य की उम्मीद करना बेकार है। कर्मचारियों का कहना है कि समस्याओं के निराकरण के लिए वे परेशान हैं। बारिश का पानी छत से आ रहा है लेकिन मरम्मत करने वाले कोई नहीं है।

उल्लेखनीय है कि डीआरएम कोटा ने भी गत दिनों कॉलोनी का निरीक्षण किया था और समस्याओं से रूबरू हुए। उन्होंने कॉलोनी की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए लेकिन कई माह गुजर जाने के बावजूद इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।



रेल आवासों में नहीं हो रही है मरम्मत, यूनियन स्थाई वार्ता तंत्र की मीटिंग में उठाएंगे मुद्दा

63 पद स्वीकृत, 25 पद रिक्त

कुल 63 स्वीकृत कैडर में से 25 पद रिक्त चल रहे हैं। लंबे समय से चल रही इस समस्या के संबंध मेंं वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेन्द्र जैन ने बताया कि यूनियन इस मामले को लेकर गम्भीर है। प्रशासन की लापरवाही के कारण रेल आवासों में रह रहे कर्मचारी व उनके परिजन परेशान हो रहे हैं। इस मामले को 9 व 10 अगस्त को कोटा में डीआरएम के समक्ष स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में पूरी ताकत से उठाया जाएगा।

ये पद खाली

जूनियर इन्जीनियर एक पद

पेंटर- 1

मैसन- 3

कारपेंटर- 2

खलासी- 6

वाल्ब मैन- 8

सफाई वाला- 1

रोड गेग मेन- 1

चैनमैन- 2

खबरें और भी हैं...