पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बालिका उवि की छात्राओं को पौधे लगाने के प्रति जागरूक किया गया

बालिका उवि की छात्राओं को पौधे लगाने के प्रति जागरूक किया गया

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के बालिका उच्च विद्यालय में मंगलवार को 69 वां वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय परिसर में विभिन्न प्रजातियों के 20 पौधे लगाए गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वन संरक्षक राजीव कुमार राय, वन प्रमंडल पदाधिकारी उत्तरी अशोक दुबे, डीईओ मुक्ति रानी सिंह, प्रधानाध्यापक डाॅ. रेयाज अहमद आदि ने पौधरोपण किया। मौके पर छात्राओं को पौधे लगाने के प्रति जागरूक भी किया गया।

वन संरक्षक राजीव कुमार राय ने कहा कि प्रकृति से हमें बहुत कुछ मिलता है, मगर हम प्रकृति को कुछ देते नहीं। इससे पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है। हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रकृति को भी कुछ देने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधों के बगैर जीवन संभव नहीं है। इनसे हमें औषधी, फल, फूल, लकड़ी व शुद्ध हवा मिलती है। वन प्रमंडल पदाधिकारी उत्तरी अशोक दुबे ने आज से 69 वर्ष पूर्व दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति केएम मुंशी ने वनों के महत्व पर जोर देते हुए वन महोत्सव की शुरूआत की थी। वनों के महत्व को सभी को समझने की जरूरत है। पेड़ पौधों से ही वर्षा होती है। इसलिए सभी लोग पेड़ लगाने का संकल्प ले तथा इसे जन आंदोलन का रूप दें। डीईओ मुक्ति रानी सिंह ने कहा कि पेड़ लगाना साक्षात नए जीवन को जोड़ना है। इनके बगैर हमारा जीवन ही संभव नहीं है।

प्रधानाध्यापक डा. रेयाज अहमद ने कहा कि छात्राओं को पर्यावरण एवं पेड़ों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। ताकि बच्चे भी पर्यावरण को सुरक्षित रहने में अपनी भागीदारी निभा सकें। कार्यक्रम को पूर्व प्रधानाध्यापक बलराम तिवारी, पारस तिवारी, शिक्षक कृष्ण मुरारी पांडेय, कल्पना तिवारी आदि ने भी संबोधित किया। जबकि मौके पर शिक्षिका सोनालिका, उमेश कुमार, अमृत पांडेय, ओमप्रकाश कुमार समेत बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित थी।

खबरें और भी हैं...