पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • यह डॉक्टर्स के साथ आर्टिस्ट्स भी हैं फिटनेस के लिए करते हैं प्ले और डांस

यह डॉक्टर्स के साथ आर्टिस्ट्स भी हैं फिटनेस के लिए करते हैं प्ले और डांस

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वर्ल्ड हेल्थ-डे आज है। सिटी रिपोर्टर ने शहर के डॉक्टर्स से जाना वह स्वयं को फिट रखने के लिए के लिए क्या करते हैं

World Health day

सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर

हेल्थ संबंधी कोई भी बात होती है तो पहला नाम डॉक्टर्स का आता है। हर व्यक्ति को लगता है कि डॉक्टर्स के पास हेल्थ और वेल्थ के लिए सबसे बेहतर फंडा है। सिटी रिपोर्टर ने वर्ल्ड हेल्थ-डे (7 अप्रैल) के उपलक्ष्य में शहर के ऐसे ही कुछ डॉक्टर्स से चर्चा कर जाना कि वह तनाव भरे इस जीवन में खुद को कैसे फिट रखते हैं। इस संबंध में ज्यादातर डॉक्टर्स का कहना है कि जीवन में यदि फिट रहना है तो वह काम करो जिससे आप को सबसे ज्यादा खुशी मिले। इसके लिए इन डॉक्टर्स का ग्रुप न केवल लोगों को अवेयर करता है, बल्कि पब्लिक के बीच अपनी अन्य खूबियों को भी परफॉर्म करता है।

जब भी होता है तनाव तब अपने पसंदीदा गीत पर करती हूं डांस
डॉ.निर्मल कंचन स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। मरीजों को इलाज करने के साथ भजन गायक और डांसर भी हंै। उनका कहना है कि जब आप फ्री होते हैं तनाव तब सबसे ज्यादा होता है। इसलिए उस समय वह काम को करना चाहिए जिसमें आपको ज्यादा खुशी मिले। इसके लिए बेहतर है कि अपने शौक को पैशन बनाएं। ऐसा ही मैंने किया। लोगों को अवेयर करने के लिए नाटक भी करती हूं। इसके लिए नाटक पप्पू की शादी के माध्यम से कम उम्र में शादी होने से व्यक्ति के स्वास्थ पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

10 मिनट देते हैं हेल्थ के टिप्स
स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. कुलदीप सक्सेना और उनकी प|ी डॉ. दीपाली दोनों का कहना है कि उनके पास जो भी पेशेंट आता है उनकी 10 मिनट काउंसिलिंग अवश्य करते हैं। इसके पीछे बड़ी वजह है कि हर व्यक्ति तनाव में हैं। इसलिए वह सलाह देते हैं कि जिस प्रकार मैं शाैकिया तौर पर बांसुरी बजाता हूं उसी प्रकार आप भी कोई न कोई शौक अपनाएं। इससे आप खाली समय उसमें देंगे, जिससे तनाव संबंधी प्रॉब्लम कम होगी। डॉ. कुलदीप अभी तक 50 से अधिक शो में प्रस्तुति दे चुके हैं।

तंबाकू सेहत के लिए नुकसानदायक का संदेश देने के लिए बनाते हैं मूवी
शहरवासियों को हेल्थ, फिटनेस और सोशल मैसेज देने के लिए शहर डेंटल सर्जन डॉ. आलोक पुरोहित शॉर्ट मूवी भी बनाते हैं। इन मूवी के लिए लेखन से लेकर निर्देशन की भूमिका वह खुद ही निभाते हैं। वह अभी तक 13 शॉर्ट मूवी बना चुके हैं। इसमें उन्होंनें तंबाकू, धूम्रपान के हानिकारक प्रभाव के बारे में लोगों को जागरुकता के लिए डॉक्यूमंट्री मूवी बनाई है। इसके अलावा बेटी बचाओं, पोलियो, सत्यमेव जयते, दिव्यांग बच्चों के सामजिक जीवन पर भी फिल्म बनाई हैं, जिसे वह जगह-जगह दिखते हैं।

स्ट्रेस रिलीज करने के लिए गाती हूं सॉन्ग, करती हूं चैरिटी
स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नीतू प्रसाद का कहना है कि मेडिकल फील्ड में जुड़े होने के कारण उनको भी स्ट्रेस संबंधी प्रॉब्लम होती है। डॉक्टर होने के नाते वह मरीज को सलाह भी देती हैं कि जो भी काम उन्हें ज्यादा अच्छा लगता हो वह स्ट्रेस के समय करना चाहिए। वह कहती हैं कि मुझे बचपन से गाने का शौक है। इसलिए अभी तक वह 50 से अधिक स्टेज परफॉर्मेंस दे चुकी हैं। इस प्रकार के शो से जो भी इनकम उन्हें होती है उसे वह चैरिटी में खर्च करती है। उनका कहना हैं स्ट्रेस दूर करने के लिए संगीत बेहतर माध्यम है।

खबरें और भी हैं...