पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • नई साइंस किट से दे रहे लेक्चरर को प्रशिक्षण

नई साइंस किट से दे रहे लेक्चरर को प्रशिक्षण

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी वैज्ञानिक बन सकें, इसके लिए प्रयोगशालाओं में नई साइंस किट भेजी गई हैं। साइंस किट की सहायता से विद्यार्थियों को वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझने में सहायता मिलेगी।

विद्यार्थी किट से अधिक से अधिक सीख सकें, इसके लिए पहले सरकारी स्कूलों के विज्ञान प्रवक्ताओं को खास प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में विज्ञान प्रवक्ताओं को विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति लगाव और समझ पैदा करने के नए गुर सिखाए जा रहे हैं। मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में इसे लेकर कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें विज्ञान से साइंस किट से संबंधित यंत्रों प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला में हांसी प्रथम, हांसी द्वितीय तथा नारनौंद के विज्ञान प्रवक्ताओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण देने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विशेषज्ञों की टीम स्कूल में भेजी गई। पूर्णिमा गुप्ता, शिवेंद्र शर्मा, जोगिंद्र मलिक, नरेश सैनी, हरबीर आदि ने शिक्षण विधि को व्यावहारिक व समसामयिक बनाने पर बल दिया। कार्यशाला में 64 ने भाग लिया। प्राचार्य तेलूराम, प्रवीण चुघ, वीरेंद्र कुमार, देवेंद्र, आशा रानी, मनोज, विनोद, वंदना उपस्थित थे।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी वैज्ञानिक बनें, इसके लिए प्रयोगशालाओं में साइंस किट भेजीं

गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल में विज्ञान प्रवक्ताओं को साइंस किट की जानकारी देते विषय विशेषज्ञ।

प्रयोग करके दिखाए गए : प्रवक्ता

कार्यशाला में प्रयोगों को करके दिखाया गया, ताकि शिक्षक स्कूल में बच्चों को उन प्रयोगों को करते हुए विद्यार्थियों को समझा सकें। प्रशिक्षण का उद्देश्य विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति तार्किक सोच पैदा करना भी है। -अनूप जोगी, प्रवक्ता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

खबरें और भी हैं...