पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • प्रदेश के 113 सरकारी कॉलेजों में 209 दिन होगी स्टडी

प्रदेश के 113 सरकारी कॉलेजों में 209 दिन होगी स्टडी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अब सरकारी कॉलेजों में शैक्षणिक दिवस 180 की बजाय 209 दिन का होगा। जिनमें पहले सत्र में 111 व दूसरे सत्र में 98 शैक्षणिक दिवस होंगे। अब तक कॉलेजों में 180 शैक्षणिक दिवस होते थे। नए सत्र में कॉलेज एजुकेशन में बदलाव को लेकर पंचकूला में शुक्रवार को सरकारी कॉलेजों व विभिन्न विश्वविद्यालयों के वीसी की बैठक हुई। बैठक में प्रिंसिपल सेक्रेटरी ज्योति अरोड़ा ने अध्यक्षता की।

बैठक में प्रदेश के 113 कॉलेजों व विश्वविद्यालयों के वीसी शामिल रहे। शैक्षणिक सत्र में बदलाव के साथ-साथ कॉलेजों के विषयों के सिलेबस को भी बदला जाएगा। कॉलेजों में दाखिले 1 से 12 जुलाई तक किए जाएंगे। जिसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से 15 जून के बाद ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। हिसार से गवर्नमेंट पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल पीएस रोहिला सहित अन्य सरकारी कॉलेजों के प्रिंसिपल बैठक में शामिल रहे। यूनिवर्सिटीज को रिजल्ट जल्द जारी करने के आदेश भी प्रिंसिपल सेक्रेटरी के ओर से दिए गए।

मेंटर के अंडर होंगे स्टूडेंट्स
गवर्नमेंट कॉलेज प्रिंसिपल पीएस रोहिला ने बताया की कॉलेजों में स्टूडेंटस की 75 प्रतिशत हाजिरी को सुनिश्चित करने के लिए कॉलेजों की ओर से मेंटर की नियुक्ति की जाएगी। स्टूडेंट के ग्रुप तीन साल के लिए मेंटर के अंडर किए जाएंगे। जो स्टूडेंट की 75 प्रतिशत हाजिरी, अवकाश, आइकार्ड आदि कार्य करेंगे। कॉलेजों के नए सिलेबस को 25 जून तक उपलब्ध करवाया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश में 113 सरकारी कॉलेज है। जबकि जिले में 23 कॉलेज चल रहे है।

ये होंगे बदलाव
परीक्षाओं के लिए 75 प्रतिशत अटेंडेस होगी जरूरी।

विभिन्न विषयाें के सिलेबस को बदला जाएगा।

प्रत्येक कॉलेजों का पांच कंपनियों से एमओयूृ किया जाएगा।

प्लेसमेंट गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

संकाय के अनुसार जॉब ओरिंटेड कोर्स शुरू होंगे।

खबरें और भी हैं...