पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • प्रधानपाठक बीमार, शिक्षक की बीएलओ ड्यूटी, स्कूल में लटका ताला

प्रधानपाठक बीमार, शिक्षक की बीएलओ ड्यूटी, स्कूल में लटका ताला

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भास्कर संवाददाता| होशंगाबाद

सुबह 10.30 बजे खुलने वाला बमूरिया के माध्यमिक स्कूल में मंगलवार दोपहर 12.30 बजे ताला लटका रहा। शिक्षकों का इंतजार कर दोपहर 3 बजे सभी छात्र अपने घर लौट गए। प्रधानपाठक बीमार हैं, एक शिक्षक की बीएलओ ड्यूटी लगी है। स्कूल में पढ़ाई नहीं हो रही। गांव के उदय सिंह राजपूत, अभय राजपूत, ओंकार सिंह और पवन राजपूत ने बताया स्कूल में प्रधानपाठक के अतिरिक्त एक शिक्षक और एक अतिथि शिक्षक हैं लेकिन तीन में से एक भी स्कूल नहीं पहुंचे।

बमूरिया स्कूल में 3 बजे तक विद्यार्थी करते रहे इंतजार

यह भी है समस्या

स्कूल गांव से 2 किमी दूर है, जहां पहुंचने के लिए खेतों से होकर जाना पड़ता है।

सुबह 10.30 से 4.30 बजे तक स्कूल का समय है लेकिन शिक्षकों की मनमानी के कारण दोपहर 12.30 बजे स्कूल खुलता है और 3 बजे बंद हो जाता है।

स्कूल में एक अतिथि शिक्षक है लेकिन वह भी नहीं आ रहे हैं, शिक्षक नियमित स्कूल नहीं पहुंचते जिससे पढ़ाई प्रभावित होती है।

एसडीएम का आदेश है मुझे बूथ पर ही रहना है

मैं बीएलओ की ड्यूटी में हूं। एसडीएम के आदेश के अनुसार मुझे बूथ पर ही रहना है, सूची में नाम जोड़ने और अपडेट करने का काम चल रहा है। बूथ पर ड्यूटी के कारण मैं प्राथमिक स्कूल में था। स्कूल खुला या नहीं मुझे जानकारी नहीं है। सुरेंद्र साहू, शिक्षक

स्वास्थ्य खराब है, इसलिए नहीं पहुंचा स्कूल

मैं स्वास्थ्य खराब होने के कारण स्कूल नहीं पहुंच पाया हूं। एम शिक्षा मित्र पर ऑनलाइन आवेदन किया है, संकुल प्राचार्य और एक अन्य शिक्षक को जानकारी दी थी। मेरे अवकाश पर रहने की स्थिति में दूसरे शिक्षक को स्कूल की व्यवस्थाएं देखना होती हैं, लेकिन वो भी पास में ही प्राथमिक स्कूल में थे। राजेश चौधरी, प्रधानपाठक

मंगलवार को भी अनुपस्थित मिले दो शिक्षक, शोकॉज देकर मांगा जवाब

सिवनीमालवा| सोमलवाड़ा के हायर सेकंडरी स्कूल में शिक्षकों के नहीं आने की भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद अधिकारी हरकत में आए। एसडीएम रविशंकर राय के निर्देश पर मंगलवार को बीईओ एमएल उइके और उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य विजय सिंह रघुवंशी ने स्कूल का निरीक्षण किया। वरिष्ठ अध्यापक एचजी मालवीय और अर्चना खरे अनुपस्थित मिले। दोनों के निलंबन का प्रस्ताव डीईओ और कलेक्टर को भेजा। बीईओ ने 6 अगस्त को अनुपस्थित शिक्षक सीपी शर्मा, एचजी मालवीय, अर्चना खरे, हरीश बनसोड़, नरेश लहरपुरे को कारण बताओ नोटिस देकर दो दिन में स्पष्टीकरण मांगा है।

स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति के लिए बनेगी डेली डायरी

एसडीएम रविशंकर राय ने बताया सोमलवाड़ा स्कूल के शिक्षकों को सुबह साढ़े 10 बजे पहुंचने के निर्देश दिए हैं। शिक्षकों की उपस्थिति के लिए स्कूल में डेली डायरी बनेगी। सभी शिक्षक विषयवार और कक्षा वार पाठ्यक्रम पूरा करें। डेली डायरी में स्कूल आने जाना की रिकॉर्ड रहेगा। इससे स्कूल में सिस्टम बनेगा।

खबरें और भी हैं...