पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • कंपनियों को 11 अक्टूबर तक आरओसी में जमा करना है शेयर होल्डर कंपनियों की जानकारी

कंपनियों को 11 अक्टूबर तक आरओसी में जमा करना है शेयर होल्डर कंपनियों की जानकारी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मप्र की 13 हजार 851 कंपनियों को अपनी शेयर होल्डर कंपनियों, जिन्होंने उनके 10 फीसदी या उससे ज्यादा शेयर खरीद रखे हैं, की जानकारी 12 सितंबर तक लेना है। इस तय फॉर्मेट में यह जानकारी लेने के बाद उन्हें रजिस्टर्ड ऑफ कंपनीज (आरओसी- मप्र में इसका मुख्यालय ग्वालियर में है) में यह जानकारी 11 अक्टूबर तक दाखिल करना है।

कंपनी मामलों के मंत्रालय द्वारा कंपनीज (सिग्नफिकेंश बेनिफिशियल ऑनरशिप) रूल्स 2018 में किए गए इस बदलाव के बाद सभी कंपनियों में हलचल है। यह बदलाव बैंक फ्रॉड में कंपनियों द्वारा डमी तरीके से अपने टर्नओवर को अधिक दिखाने और आयकर विभाग द्वारा मारे जा रहे छापों में लगातार ब्रीफकेस कंपनियों की आ रही जानकारी के बाद उठाया गया है। इंस्टिट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी, इंदौर के पूर्व प्रेसीडेंट अजित जैन ने बताया जब आरओसी में सभी शेयर होल्डर्स की जानकारी रहेगी तो कंपनी टू कंपनी के बीच किसी भी तरह का बेनामी ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा।

कंपनी के हर डायरेक्टर की जानकारी देना जरूरी - इसी तरह एक और बदलाव डायरेक्टर की जानकारी के संबंध में भी हो गया है। अब कंपनी के हर डायरेक्टर की पूरी जानकारी पैन, आधार, पासपोर्ट, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि देना जरूरी कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...