पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अच्छी बारिश की कामना को लेकर गौतमेश्वर रवाना हुए कावड़ यात्री

अच्छी बारिश की कामना को लेकर गौतमेश्वर रवाना हुए कावड़ यात्री

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
विश्व शांति और अच्छी बारिश की कामना को लेकर मंगलवार को कावड़ यात्रा निकाली। त्रिवेणी संगम स्थित मनकामनेश्वर महादेव मंदिर मिंडाजी में सुबह गांव गोंदीशंकर के कावड़ यात्रियों ने पहुंचकर नदी में डुबकी लगाई। शिव-पार्वती की पूजा की। वहां से पैदल यात्रा शुरू हुई, जो शाम को होली हनुमान मंदिर पहुंचेगी। रात्रि विश्राम के बाद यात्री बुधवार सुबह गोतमेश्वर पहुंचेंगे, जहां भोले का अभिषेक करेंगे। चंद्रशेखर शर्मा, पवन शर्मा, राहुल शर्मा, बाबूलाल शर्मा, नितिन पोरवाल ने गोंदीशंकर बस स्टैंड पर यात्रियों का स्वागत किया। सरपंच सुरेशचंद्र कारपेंटर, ग्राम रक्षा समिति संरक्षक अनिलदास बैरागी, मांगीलाल सोलंकी, पंच सत्यनारायण सेन, राजू पोरवाल आदि मौजूद थे।

इसी तरह कांकरवा बालाजी में भी उजमनी मनी। पिपलियासिर सरपंच प्रतिनिधि रघुवीरसिंह गुर्जर ने बताया फसलें मुरझाने के कारण किसानों को बारिश का इंतजार है। अच्छी बारिश नहीं हुई तो किसानों की परेशानी बढ़ेगी।

मनाई उजमनी, इंद्रदेव की पूजा की- आलोट | बारिश की खेंच के कारण किसान परेशान हैं। फसल मुरझाने लगी हैं, इसलिए सोमचढ़ी के ग्रामीणों ने काम बंद रख मंगलवार को उजमनी मनाई। इंद्रदेव को बाटी-चूरमे का भोग लगाकर पूजा की।

रियावन | मंगलवार को रियावन व भाखरखेड़ी के ग्रामीणों ने कामकाज बंद रख उजमनी मनाई। सरपंच प्रतिनिधि बंकटदास बैरागी ने बताया इंद्रदेव की पूजा की। झातला के गोकुल पटेल ने बताया बुधवार को उजमनी मनाई जाएगी।

अरनियापिथा में आज उजमनी- रोजाना | अरनियापिथा में बुधवार को उजमनी मनाएंगे। किसान गांव से बाहर खेत या जंगल में जाकर दाल-बाटी बनाएंगे। देव इंद्र व खेड़ा देव को भोग लगाकर पूजन करेंगे और बारिश के लिए प्रार्थना की जाएगी।

ताल | अच्छी बारिश की कामना के लिए नगरवासी बुधवार को उजमनी मनाएंगे। इस दौरान व्यापारी अपना व्यापार व्यवसाय बंद रखेंगे।

महिदपुर रोड | किशनगढ़ के ग्रामीणों ने उजमनी मनाई। इंद्रदेव को खुश करने के लिए बाटी-चूरमे का भोग लगाया। भादवा माता मंदिर में हवन भी हुआ।

गौतमेश्वर के लिए रवाना हुए कावड़ यात्री।

बारिश की खेंच, आज नपा करेगी अभिषेक

जावरा | बारिश की खेंच से हर वर्ग परेशान हैं। खेतों में फसलें मुरझाने से न केवल किसान चिंतित है बल्कि नगर में इसका प्रभाव पड़ रहा है। भविष्य में नगरपालिका को जलसंकट झेलना पड़ सकता है। ऐसे में ग्रामीण उजमनी मनाने में जुटे हैं तो नगरपालिका ने बुधवार को श्रीजागनाथ महादेव मंदिर में अभिषेक करने का निर्णय लिया है। नपाध्यक्ष अनिल दसेड़ा ने बताया सुबह 11 बजे नपा कार्यालय से सभी जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी सामूहिक रूप से चादर लेकर निकलेंगे। यह चादर अबुसईद दरगाह पर चढ़ाई जाएगी। पूलबाजार स्थित जागनाथ महादेव मंदिर में अभिषेक कर बारिश के लिए प्रार्थना करेंगे।

खबरें और भी हैं...